Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशविदेश

सूर्य पर हुआ भयानक विस्फोट, सोलर ऑर्बिटर प्रोब ने खींची ऐतिहासिक तस्वीर

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के सोलर ऑर्बिटर प्रोब ने सूरज पर एक बड़े विस्फोट को कैमरे में कैद किया है. ईएसए के मुताबिक, यह फुल सोलर डिस्क के साथ कैमरे में कैद अब तक का सबसे बड़ा विस्फोट है. रेडिएशन का विस्फोट पृथ्वी की तरफ सूर्य पर हुआ और लाखों मील अंतरिक्ष में फैल गया. यह विस्फोट 15 फरवरी को हुआ था और सोलर ऑर्बिटर के फुल सन इमेजर ने इसे कैमरे में कैद किया. एफएसआई को सूर्य के निकट परिक्रमा के दौरान फुल सोलर डिस्क को देखने के लिए डिजाइन किया गया है. 26 मार्च को सोलर ऑर्बिटर प्रोब सूर्य के निकटतम बिंदु पर होगा. इस दौरान इसकी दूरी सूर्य-पृथ्वी की दूरी के लगभग 0.3 गुना से भी कम होगी. इस दौरान टेलिस्कोप में सूर्य का एक बड़ा हिस्सा कैद हो जाएगा. वर्तमान में सूर्य के आसपास कई स्पेसक्राफ्ट उपस्थित हैं, जो 3.5 मिलियन किमी की दूरी से सूर्य की अद्भुत तस्वीरें धरती तक पहुंचाते हैं.

Advertisement

सोलर डिस्क के साथ पहली बार दिखी ऐसी घटना

Advertisement

ईएसए और नासा के SOHO सैटेलाइट जैसे दूसरे स्पेस टेलिस्कोप भी इस तरह की सौर गतिविधियां कैमरे में कैद कर चुके हैं. लेकिन ये या तो सूर्य के बहुत पास हैं या बहुत दूर जिस वजह से इन पर लगे कैमरे सूर्य की फुल डिस्क की तस्वीर नहीं खींच पाते. इसीलिए सोलर ऑर्बिटर ने जिस विस्फोट को देखा है वह अपनी तरह की अब तक की सबसे बड़ी घटना है जिसे सोलर डिस्क के साथ एक ही फ्रेम में देखा गया है.

Advertisement

एक साथ ऑब्जर्वेशन करेंगे नासा और ईएसए के स्पेस मिशन

Advertisement

वैज्ञानिकों ने कहा कि इसने पहली बार नयी आसारओं को खोल दिया है कि कैसे इस तरह की घटनाएं सोलर डिस्क से जुड़ी होती हैं. नासा के पार्कर सोलर प्रोब जैसे दूसरे स्पेस मिशन ने भी इस घटना को देखा. अगले हफ्ते, सोलर ऑर्बिटर और पार्कर सोलर प्रोब पार्कर के पेरिहेलियन पैसेज के दौरान एक साथ ऑब्जर्वेशन करेंगे. पेरिहेलियन पैसेज वह तारीख और समय होता है जब कोई वस्तु निकटतम दूरी से सूर्य की परिक्रमा करती है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चलिए जानते हैं कि पाइनएप्पल के जूस का सेवन करने से क्या-क्या होते हैं फायदे

Report Times

Rajasthan PTET 2023 परीक्षा मई में, जानें एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

Report Times

हिंदी विषय में शत प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर एम. डी . ग्रुप ऑफ़   एजुकेशन के  9  विद्यार्थियों  को सीएम ने किया सम्मानित

Report Times

Leave a Comment