Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

रिजर्व बैंक ने कानपुर के पीपल्स कोऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कानपुर स्थित पीपल्स कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस निरस्त कर दिया है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस बैंक के पास पूंजी की कमी है और आमदनी की भी संभावनाएं नहीं हैं, जिसके चलते इसका लाइसेंस रद्द किया जा रहा है।

Advertisement

रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को बयान में इस सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने की जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के सहकारिता आयुक्त एवं सहकारी समिति पंजीयक को इस बैंक का कामकाज समेटने का आदेश जारी करने को कहा गया है। इसके साथ ही बैंक के लिए एक परिसमापक भी नियुक्त करने का अनुरोध किया गया है।

Advertisement

बैंक का परिसमापन होने पर प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा एवं ऋण गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से पांच लाख रुपये तक का जमा बीमा दावा कर सकेगा। बैंक की तरफ से दी गई सूचना के मुताबिक, उसके 99 प्रतिशत जमाकर्ता डीआईसीजीसी से अपनी समूची जमा राशि बीमा के तौर पर पाने के हकदार होंगे।

Advertisement

आरबीआई ने कहा कि पीपल्स कोऑपरेटिव बैंक के पास समुचित पूंजी और आय संभावनाएं नहीं हैं। इसके अलावा यह बैंक बैंकिंग नियमन अधिनियम, 1949 की शर्तों का पालन करने में भी असफल रहा है। लाइसेंस निरस्त हो जाने पर यह बैंक किसी भी तरह का बैंकिंग कार्य नहीं कर पाएगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

IPL 2022: राजस्थान के खिलाफ आइपीएल का अपना आखिरी मैच क्यों नहीं खेलेंगे एम एस धौनी- गावस्कर ने बताया कारण

Report Times

उपराष्ट्रपति का SC पर तंज, बोले- क्या हम लोकतांत्रिक देश हैं? केशवानंद केस का भी जिक्र

Report Times

Shahid Mira Relation: बेडरूम छोड़ शाहिद कपूर पत्नी संग यहां हुए इंटिमेट, मीरा ने सबके सामने खोली पोल पट्टी

Report Times

Leave a Comment