Report Times
Otherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

भारत ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 में इतने अरब डॉलर के सामान का निर्यात कर बनाया नया रिकॉर्ड

हिंदुस्तान ने चालू वित्त साल 2021-22 में 400 अरब $ के सामान का निर्यात कर नया रिकॉर्ड बनाया है. खास बात है कि अप्रैल, 2021 से मार्च, 2022 के लिए बनाए निर्यात लक्ष्य को चालू वित्त साल समाप्त होने के नौ दिन पहले ही हासिल कर लिया गया. इससे पहले 2018-19 में सबसे ज्यादा 330.07 अरब $ मूल्य के चीजओं और सेवाओं का निर्यात किया गया था.

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र ने बुधवार को कहा कि निर्यात न केवल पिछले वर्ष से 37 फीसदी बढ़ा है बल्कि यह अब तक का सबसे ज्यादा निर्यात है. राष्ट्र ने 400 अरब $ के निर्यात का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया था, जिसे 31 मार्च समाप्त होने से 9 दिन पहले ही हासिल कर लिया गया है. अगले नौ दिन में आंकड़ा कुछ और बढ़ेगा. रिकॉर्ड बनाने के लिए किसान, बुनकर, सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग, उत्पादक, निर्यातक, इन सभी को शुभकामना.आत्मनिर्भर भारत’ बनाने की हमारी यात्रा में यह मील का पत्थर है. आज लोकल ग्लोबल हो गया है.

Advertisement

प्रमुख निर्यात उत्पाद : पेट्भूमिकाियम, इलेक्ट्रॉनिक, इंजीनियरिंग, चमड़ा, कॉफी, प्लास्टिक, सभी टेक्सटाइल के रेडिमेड कपड़े, मांस, डेयरी उत्पाद, समुद्र से अर्जित उत्पाद और तंबाकू.

Advertisement

चुनौतियों के बावजूद मिली मौजूदि
हिंदुस्तानीय निर्यातकों के संगठन फियो के महानिदेसंदेह अजय सहाय ने कहा कि हिंदुस्तान ने यह रिकॉर्ड कंटेनरों की कमी, माल ढुलाई की बढ़ी मूल्यें, पूंजी की कमी जैसी चुनौतियों के बीच हासिल किया. यह पिछले वर्ष से भी 110 अरब $ अधिक है. आने वाले समय में इसे और आगे बढ़ाना होगा. इसे मुक्त व्यापार समझौते और उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना से सहायता मिलेगी. फियो के उपाध्यक्ष खालिद खान ने कहा कि राष्ट्र के लिए यह मौजूदि इसलिए भी जरूरी है क्योंकि हमने इसे महामारी के बीच हासिल किया है.

Advertisement

रिकॉर्ड के मायने
हिंदुस्तान ने 2018-19 में 330.07 अरब $ के सामान का निर्यात कर रिकॉर्ड बनाया था. महामारी की वजह से अगले दो सालों में निर्यात पर बुरा प्रभाव पड़ा. सुधार करते हुए हिंदुस्तान ने 70 अरब $ का अधिक निर्यात कर रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 2020-21 में 292 अरब $ का निर्यात हुआ था.

Advertisement

ऐसे हासिल किया महत्वाकांक्षी लक्ष्य गवर्नमेंट ने प्रदेशों और जिलों के स्तर पर निर्यात बढ़ाने के लिए कार्य किया. निर्यात प्रोत्साहन परिषद, उद्योग संगठनों और अन्य भागीदारों को एक्टिव रखकर प्रक्रिया में शामिल किया. निर्यातकों के साथ करीब से कार्य किया. इससे पैदा होने वाले टकराव को तेजी से सुलझाने में सहायता मिली.

Advertisement
Advertisement

Related posts

मंदिरों में दर्शन-बागी-निर्दलियों से संपर्क… काउंटिंग से पहले ऐसे एक्टिव हुईं वसुंधरा राजे

Report Times

राजस्थान और हरियाणा में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्रोई से जुड़े लोगों के ठिकानों पर ED की छापेमारी

Report Times

राजस्थान के सियासी पिच पर शुरू हुआ “कास्ट क्रिकेट लीग’, चुनाव में होगा कितना फायदा?

Report Times

Leave a Comment