Report Times
टॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशलहैल्थ

हर दिन खाये फल! शरीर को प्राप्त होंगे यह भिन्न-भिन्न लाभ

स्वास्थ्य के लिए कई वस्तुलाभमंद होती है और इसी लिस्ट में शामिल होते हैं फल. फल खाने से हमें पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है. जी हाँ और इसके अलावा फल हमें सेहत संबंधी परेशानीओं जैसे हीट स्ट्रोक, हाई बीपी (उच्च रक्तचाप), कैंसर, दिल रोग और मधुमेह से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. इसी के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फल सबसे अधिक फ़ायदेमंद होते हैं. जी दरअसल सभी फलो में पोषक तत्व पाए जाते हैं, हालाँकि आपको यह पता होना चाहिए की भिन्न-भिन्न फलों में भिन्न-भिन्न पोषक तत्व उपस्थित होते हैं और उसी के अनुसार हर फल के सेहत फायदा अलग होते हैं.

Advertisement

 

Advertisement

फलों के गुण बढ़ाए शारीरिक उर्जा – फल कम समय में उर्जावान बनाते हैं. फल का इस्तेमाल हम अपने भाग-दौड़ भरे जीवन में कर सकते हैं. जी हाँ और यही वजह है की एथलीट अपने आहार में फल को शामिल करते हैं और चिकित्सक गर्भवती स्त्रीओं को हमेशा फल खाने की राय देते हैं.

Advertisement

शरीर को रोग मुक्त बनाते हैं- कई बार हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है. वहीं उन परिस्थियों में फल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. जब आप लगातार 10 से 20 वर्ष तक फल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर और स्वास्थ में अदभुत परिवर्तन आते हैं जैसे की उर्जावान होना, बालों की चमक बने रहना आदि.

Advertisement

पाचन क्रिया के लिए होते हैं लाभदायक- फलों में न सिर्फ जरूरी विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, बल्कि इनके सेवन से हमारा पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है.

Advertisement

रेशेदार फल पाचन प्रक्रिया को मज़बूत बनाते हैं- जी हाँ और ऐसा होने से मुंहासों को दूर रखने में सहायता मिलती है. जी दरअसल फलों के छिलकों में फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो कि हमारे शरीर की उत्सर्जन प्रक्रिया में बहुत उपयोगी होती है.

Advertisement

वजन को कम करने में अच्छे – यदि आप दैनिक आहार में फलों को शामिल कर लेते हैं, तो आपका वजन कम होने लगता है. हालाँकि केवल़ फल के सेवन मात्र से आपका वजन कम नहीं होगा, इसके लिए आपको रोज़ाना व्यायाम भी करना पडेगा.

Advertisement

बालों के लिए है फल बहुत फ़ायदेमंद – स्वस्थ आहार आपके बालों को मजबूत और चमकदार रहने में सहायता कर सकता है. फल बालों की स्वास्थ्य के लिए उपयोगी पोषक तत्व से भरे होते हैं इस वजह से फल जरूर खाएं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘वसुंधरा के साथ BJP अन्याय कर रही है’, अशोक गहलोत का वसुंधरा राजे पर निशाना

Report Times

पीएम मोदी का देश की बहनों को ‘राखी गिफ्ट’, ₹200 सस्ता मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

Report Times

पंजाब : कृषि बिल के विरोध में किसान ने पंजाब के पूर्व CM के घर के सामने खाया जहर

Report Times

Leave a Comment