Report Times
Otherज्यश्रीश्यामटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्म

जाने आखिर क्या है वजह कि नवरात्रि पर नहीं होती है शादियां?

reporttimes

Advertisement

आप सभी जानते ही होंगे चैत्र नवरात्रि इस वर्ष 2 अप्रैल से शुरू होने वाली है. इसके अलावा आप सभी यह भी जानते ही होंगे कि नवरात्रि के पहले दिन से ही सभी तरह के शुभ काम होने लगते हैं. जी हाँ और इस लिस्ट में गृह प्रवेश, नयी खरीदारी, नए सौदे और नए अनुबंध शामिल है जो लोग करने लगते हैं. इसी के साथ आपको पता होगा कि शुभ और नए कार्य के लिए नवरात्रि का दिन बहुत ही शुभ और फलदायक बताया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आखिर क्या वजह है कि नवरात्रि पर शादियां नहीं होती? यदि सोचा है और आपको इसका उत्तर नहीं पता तो हम देते हैं आपको इसका उत्तर.

Advertisement

 

Advertisement

जी दरअसल नवरात्र पवित्र और शुद्धता से जुड़ा पर्व है, और इस पर्व में नौ दिनों तक पूर्ण पवित्रता और सात्विकता बनाए रखते हुए देवी के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है. सिर्फ यही नहीं बल्कि इस दौरान शारीरिक और मानसिक शुद्धता के लिए व्रत रखे जाते हैं. ऐसे में इन दिनों बहुत से श्रद्धालु कपड़े धोने, शेविंग करने, बाल कटाने और पलंग या खाट पर सोने से भी कतराते हैं.

Advertisement

जी दरअसल विष्णु पुराण के मुताबिक, नवरात्र में व्रत करते समय बार-बार पानी पीने, दिन में सोने, तम्बाकू चबाने और स्त्री के साथ सहवास करने से व्रत खंडित हो जाता है. वहीं शादी जैसे इनकमोजन का उद्राष्ट्र्य संतति के द्वारा वंश को आगे चलाना माना गया है, इस वजह से नवरात्रि के दिनों में शादी नहीं करने के लिए कहा जाता है और ना ही करना चाहिए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अखिलेश यादव ने वीडियो ट्वीट के जरिये कसा योगी सरकार पर तंज़

Report Times

चिडावा: 12वीं के स्टूडेंट ने की आत्महत्या : मानसिक अवसाद में उठाया कदम

Report Times

मानसून अपडेट:मानसून ब्रेक हुआ अब खत्म; जयपुर सहित 11 जिलों में बारिश, 46KM स्पीड से चली आंधी

Report Times

Leave a Comment