Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजस्थानस्पेशल

जब सरदार पटेल से भिड़े राजस्थान के नेता:सिरोही-माउंट आबू को गुजरात में मिलाना चाहते थे पटेल; विरोध से इतने नाराज हुए, मुकदमा तक चलवाया

reporttimes

Advertisement

देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हो गया था, लेकिन राजस्थान को बनने में साढ़े आठ साल से ज्यादा लगे। 1947 में राजस्थान 19 रियासतों, 3 ठिकानों और एक केंद्र शासित प्रदेश में बंटा हुआ था, इसे राजपूताना के नाम से जाना जाता था। देश के तत्कालीन गृह मंत्री सरदार पटेल ने इन रियायतों के एकीकरण का काम हाथ में लिया। सात फेज में राजस्थान बना था। 30 मार्च 1949 को जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और बीकानेर रियासतों ने संयुक्त राज्य राजस्थान में विलय कर दिया, इसे ग्रेटर राजस्थान का नाम दिया गया था। इसी दिन को आधार बनाकर हर साल 30 मार्च को राजस्थान दिवस मनाया जाता है।

Advertisement

देसी रियासतों और ठिकानों को एक करना आसान काम नहीं था। इस काम में सरदार पटेल ने अहम भूमिका निभाई। राजस्थान के एकीकरण में कई तरह की दिक्कतें थीं। कई देसी रियासतों के राजा शुरुआत में स्वतंत्र रहना चाहते थे, लेकिन बीकानेर, उदयपुर जैसी रियासतों के शासक बदलते माहौल को पहचान गए थे। उन्होंने स्वतंत्र रहने की बजाय राजस्थान में शामिल होने का विकल्प चुना। राजस्थान बनने का प्रोसेस 17 मार्च 1948 में मत्स्य संघ से शुरू हुआ जो 1 नवंबर 1956 को केंद्र शासित प्रदेश अजमेर मेरवाड़ा और माउंट आबू को राजस्थान में मिलाने के बाद पूरा हुआ।

Advertisement

30 मार्च 1949 को सिटी पैलेस में किया राजस्थान का उद्घाटन
सरदार पटेल ने 30 मार्च, 1949 को जयपुर के सिटी पैलेस में राजस्थान का उद्घाटन किया था। पटेल ने जयपुर रियासत के तत्कालीन महाराजा सवाई मानसिंह को राजप्रमुख और कोटा के राजा भीमसिंह को उप राजप्रमुख पद की शपथ दिलवाकर राजस्थान की शुरुआत की।

Advertisement

राजप्रमुख सवाई मानसिंह ने बाद में हीरालाल शास्त्री को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। उस वक्त मुख्यमंत्री की जगह प्रधानमंत्री का पद होता था। 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू होने के बाद राजप्रमुख की जगह राज्यपाल और प्रधानमंत्री की जगह मुख्यमंत्री का पद हुआ था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

भाजपा युवा मोर्चा ने शहीद सम्मान यात्रा को लेकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Report Times

मणिपुर में CBI एक्शन से मची खलबली, गिरफ्तार आरोपियों को ले जाना पड़ा असम, आज से शटडाउन

Report Times

ज्वेलर्स की दुकान से 37 ग्राम सोना लेकर भागा नौकर:मालिक ने मशीन पर कटाई करवाने भेजा था

Report Times

Leave a Comment