Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजस्थान

नीति आयोग के राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक में गुजरात ने किया टॉप

reporttimes

Advertisement

नयी दिल्ली| आयोग के राज्य ऊर्जा एवं जलवायु सूचकांक – चक्र 1 (एसईसीआई) में गुजरात ने बड़े राज्यों में शीर्ष जगह हासिल किया है. इस सूचकांक का मकसद छह मानकों पर राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों के प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग करना है, जिसमें बिजली वितरण कंपनियों का प्रदर्शन, ऊर्जा दक्षता और ऊर्जा की पहुंच शामिल हैं.

Advertisement

नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार गुजरात के बाद केरल और पंजाब का जगह है. इस सूची में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे राज्य सबसे पीछे रहे. छोटे राज्यों में गोवा सूचकांक में सबसे ऊपर है.

Advertisement

उसके बाद त्रिपुरा और मणिपुर का जगह है. एसईसीआई चक्र-1 का मकसद छह मानकों पर राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों की रैंकिंग करना है. इन मानकों में (1) बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) का प्रदर्शन, (2) ऊर्जा की पहुंच, वहनीयता तथा विश्वसनीयता, (3) स्वच्छ ऊर्जा पहल, (4) ऊर्जा दक्षता, (5) टिकाऊ पर्यावरण तथा (6) नयी पहल शामिल हैं. इन मानकों में कुल 27 संकेतक शामिल हैं. राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सूचकांक का उपयोग करके अपने मानक की तुलना कर सकेंगे और बेहतर नीति व्यवस्था विकसित करने में सक्षम होंगे. केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में चंडीगढ़ सबसे ऊपर है. इसके बाद दिल्ली और दमन तथा दीव / दारेटा तथा नगर हवेली हैं. डिस्कॉम प्रदर्शन के लिहाज से बड़े राज्यों में पंजाब को पहला जगह मिला, जबकि ऊर्जा की पहुंच, वहनीयता तथा विश्वसनीयता श्रेणी में केरल शीर्ष पर रहा. इसी तरह बड़े राज्यों में स्वच्छ ऊर्जा पहल श्रेणी में हरियाणा और ऊर्जा दक्षता श्रेणी में तमिलनाडु का प्रदर्शन सबसे बढ़िया रहा. सूचकांक 2019-20 के आंकड़ों पर आधारित है.

Advertisement

रिपोर्ट जारी करते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि यह सूचकांक कई संकेतकों के आधार पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तुलना करता है और उन्हें ऊर्जा संक्रमण के लिए प्रोत्साभलाई करेगा.

Advertisement

नीति आयोग के सदस्य वी के सारस्वत ने कहा कि ऊर्जा और जलवायु संबंधी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच तालमेल तथा साझेदारी जरूरी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जंगल के राजा को मोतियाबिंद: बदल गया था आंखों का रंग, दो घंटे चली सर्जरी

Report Times

कुश्ती के गुरु को श्रद्धा से किया याद

Report Times

चिड़ावा : विधायक चंदेलिया ने किया इंदिरा रसोई का शुभारंभ

Report Times

Leave a Comment