Report Times
Otherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

गोवंश बचाने-बढ़ाने के 2 अच्छे प्रयास: गायों के नाम की संपत्ति, चारा बैंक बनाया; बेसहारा राधा, राधिका, सीता, मोहना और गीता… अब लखपति हैं

reporttimes

Advertisement

गली-माेहल्लाें में घूमते गोवंश, जाे मिला वाे खा लिया। डंडे खाए। सर्द रात हाे या तपती दुपहरी इनका घर गांव की सड़कें और गलियां ही था। हालात ये थे कि लाेग इनसे और ये लाेगाें से परेशान थीं, ऐसे में कुछ लाेगाें ने इनके लिए कुछ करने का संकल्प लिया। नतीजा यह है कि कल तक जाे बेसहारा सड़काें पर घूमती थीं आज उनके नाम बैंक में एक-एक लाख रुपए की एफडी है।

Advertisement

यहां हम जिन लखपति राधा, राधिका, सीता, माेहना व गीता और इन्हीं की जैसी अन्य 26 के बारे में बात कर रहे हैं, वे जिले की जमवाय ज्याेति गाेलाशा की गायें हैं। जिले के भोड़की के धमाणा जोहड़ के पास बनीं यह जमवाय ज्योति गोशाला अपने आप में अनूठी है। इस गाेशाला में अभी करीब 1000 गाय हैं, इनमें से 28 गाय ऐसी हैं जिनके नाम बैंक एफडी है।

Advertisement

ग्रामीणों के सहयोग से संचालित इस गोशाला में गाय को गोद देने की एक परंपरा है। जाे गाय गाेद लेता है वहीं यह लाख रुपए की एफडी उस गाय के नाम से बैंक में करवाता है। एफडी नाेट गाेशाला प्रबंधन के पास और यह राशि बैंक में जमा रहती है। इससे मिलने वाले ब्याज और जनसहयाेग से उस गाय का पालन पोषण हाेता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

शहादत दिवस मनाया : पुलवामा हमले के शहीदों को दी विनम्र श्रद्धांजलि

Report Times

क्या है उस लाल डायरी का राज, जिसे गहलोत के लिए निकाल कर लाए थे राजेंद्र गुढ़ा

Report Times

इंटरनेशनल ओलंपियाड में 55 बच्चों ने जीते पदक: विद्यालय में हुआ बच्चों का सम्मान

Report Times

Leave a Comment