Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

सूरत के विकास के लिए महत्वपूर्ण, 941 करोड़ रुपये की लागत से तापी नदी पारंपरिक बैराज परियोजना को मिली मंजूरी

reporttimes

Advertisement

सूरत में निरंतर विकास कार्य किए जा रहे है और इसके लिए कई परियोजनाओं को भी निर्मित किया गया है। SMC तापी नदी पर एक और पुल बनने का निर्णय लिया है। तापी नदी पर पारंपरिक बैराज परियोजना को अगले चार वर्षों में पूरा किया जायेगा। यह नई कनेक्टिविटी 941 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाई जाएगी जो बनी रहे।

Advertisement

बता दें कि तापी नदी पर पारंपरिक बैराज बनाने के लिए 17 अक्टूबर 2020 को सूरत नगर निगम के अधिकारियों और गांधीनगर के अधिकारियों के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। जिसमें तापी नदी पर और एक कनेक्टीविटी के लिए पुल सहित महत्वपूर्ण चर्चा हुई थी ।  इस बैठक में बैराज के डिजाइन को लेकर भी फैसला लिया गया था। जिसके बाद आज स्थायी समिति की बैठक में पारंपरिक बैराज परियोजना को मंजूरी दी गई है।

Advertisement

इस बैराज  को रुंढ और भाठा के बीच 1036 मीटर का बनाया जाएगा। जिसमें 60 वर्टिकल ऑपरेटेड गेट होंगे। जिसमें एक गेट 15/7 मीटर का गेट होगा और उसमें डेढ़ मीटर पानी होगा। वहीं राहुल राज मॉल से 760 मीटर का फ्लाईओवर बनेगा। इसके बाद 1036 मीटर का बैराज होगा और फिर भाठा तक करीब 2100 मीटर डिटेरिंग वॉल बनाकर भाटा की 60 मीटर सड़क को जोड़ा जाएगा। जिससे पलसाना हाइवे नंबर 48 और हजीरा हाईवे नंबर 53 को सूरत के भाठा 60 मीटर रोड से जोड़ा जाएगा जो डुमस रोड से होकर गुजरेगा।

Advertisement

पहले चरण में प्रत्येक प्रकार के सर्वेक्षण का संचालन, रिपोर्ट और अनुमोदन प्राप्त किया जाएगा। दूसरे चरण में निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। तीसरे चरण में साढ़े तीन से चार साल में काम पूरा कर ओएनएम तय किया जाएगा। इससे सूरत शहर के लिए एक और कनेक्टिविटी सृजित की जाएगी। इस पारंपरिक बैराज का निर्माण पलसाना, हजीरा और सूरत के अन्य हिस्सों को जोड़कर किया जाएगा। चार साल की अवधि में काम पूरा होने की उम्मीद है। सूरत के लोगों के लिए यह नई कनेक्टिविटी बनाने की दिशा में यह एक और कदम है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

हैवानियत की शिकार दो बेटियों की दर्दभरी कहानी

Report Times

चिड़ावा : देवरोड स्कूल के नामकरण पर मचा बवाल

Report Times

सरपंच की हत्या कर आतंक फैलाना चाहता था रिटायर फौजी, पुलिस ने पूरी गैंग को दबोचा

Report Times

Leave a Comment