Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

ग्लोबल वार्मिंग ! बर्फ पिघलती है, समुद्र का स्तर बढ़ता है !

reporttimes

Advertisement

हमने अपने ग्रह को संघर्ष करते देखा होगा: बर्फ पिघलती है, समुद्र का स्तर बढ़ता है, और जंगल की आग, तूफान और गर्मी की लहरें बिगड़ती हैं। और यह संभव है कि आपके मित्रों, प्रभावशाली एजेंटों और मीडिया ने आपको मदद करने का तरीका बताया हो: “प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग न करें” “शाकाहारी बनें” “सामान का पुन: उपयोग करें।”

Advertisement

लेकिन जबकि निम्नलिखित लक्षण सहायक हो सकते हैं, क्या वे प्रभावित हुए हैं?

Advertisement

 

Advertisement

शैलीगत हीटिंग स्टेशन बहुत अधिक प्रभाव पैदा नहीं कर रहा है। जबकि प्लास्टिक रीड के उपयोग को छोड़ना अच्छा है, वे अटलांटिक के अनुकूल हमारे महासागरों में केवल 0.0025% प्लास्टिक बनाते हैं। यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि तापमान बढ़ने पर हम इसे जोर से नहीं मारते हैं।

Advertisement

तो तुम क्या कर रहे हो?

Advertisement

ग्लोबल वार्मिंग को परिभाषित करना

Advertisement

हमें शुरू से करना चाहिए। वार्मिंग हमारे वायुमंडल में “ग्रीनहाउस गैसों” की प्रचुरता के कारण होती है – जिसे गैसों के रूप में भी जाना जाता है जो हमारे ग्रह को आकर्षित और गर्म करती हैं।

Advertisement

 

Advertisement

संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे अच्छी गैसों के लिए जिम्मेदार है, और अमेरिकियों के पास सबसे अच्छा कार्बन ऑफसेट है

Advertisement

दुनिया की इकहत्तर ग्रीनहाउस गैसों के लिए 100 कंपनियां (तेल और कोयला खनिकों के विशेषज्ञ) जिम्मेदार हैं।

Advertisement

सबसे अच्छा हीटिंग समाधान

Advertisement

प्रभाव वार्मिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण समाधान खोजने के लिए, हम अक्सर सबसे महत्वपूर्ण कारणों के लिए सबसे प्रभावशाली व्यवहारों का मूल्यांकन करते हैं। उदाहरण के लिए, प्रश्न उठता है: सबसे महत्वपूर्ण उपकरण क्या है जिसे लोग कम कर सकते हैं? और जबकि कंपोस्टिंग, ध्वनि थर्मोस्टैट्स और कंपन जैसी चीजें हमारे ग्रह को सरल बनाती हैं, यह वैकल्पिक समाधान के रूप में ग्लोबल वार्मिंग के प्रमुख स्रोतों से निपटती नहीं है।

Advertisement

हमने यह भी पूछा कि क्या इन उच्च-प्रभाव वाले समाधानों में से कोई भी यथार्थवादी है जिसे लोग अभी नोटिस कर सकते हैं? हालांकि कुछ सबसे प्रभावशाली समाधान इस सूची में नहीं हैं, जैसे पवन फार्म, खगोलीय क्षेत्र और नवीकरणीय कृषि, हम उन्हें जानबूझकर छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें गुप्त रूप से लागू नहीं किया जा सकता है।

Advertisement

हालांकि यह इन सभी समाधानों को बाद में लागू करेगा, वास्तविकता यह है कि उपकरणों के बेहतर जीवन को मापना मुश्किल है। हो सकता है कि कार चलाना ही एकमात्र ऐसी चीज है जिसका अर्थ है कि सर्दियों के दौरान अपने हीटिंग बिलों को कम करना या समझना बहुत मुश्किल है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘कानून पर भरोसा तो है लेकिन…’ भिवानी मर्डर केस पर स्वरा के पति ने उठाए सवाल

Report Times

IPL Playoff 2022: प्लेऑफ में बारिश हुई तो कौन पहुंचेगा फाइनल में? क्या सुपरओवर तय करेगा विजेता, जानें नियम https://www.aajtak.in/sports/ipl-2022/story/ipl-playoffs-rules-super-over-final-match-reserve-day-ipl-2022-tspo-1468754-2022-05-23

Report Times

करंट लगने से युवक की मौत

Report Times

Leave a Comment