Report Times
Otherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजनीति

अग्निवीरों की भर्ती में योग्‍यता, सैलरी-भत्‍ते, सेवा निधि, बीमा… अग्निवीर भर्ती 2022 की 10 बड़ी बातें

REPORT TIMES

1. आर्मी में अग्निवीरों की भर्ती का प्रोसेस शुरू

भारतीय सेना ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ‘अग्निपथ’ योजना के तहत, जुलाई से सेना की विभिन्न भर्ती इकाइयां अधिसूचनाएं जारी करेंगी। पहली भर्ती रैली अगस्त में शुरू हो जाएगी। नवंबर तक रैली चलेगी। पहला बैच 25 हजार अग्निवीरों का होगा जो दिसंबर पहले हफ्ते तक आएंगे। दूसरा बैच अगले साल फरवरी में आएगा। करीब 40,000 कर्मियों के चयन के लिए देश भर में कुल 83 भर्ती रैलियां होनी हैं। ये रैलियां अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में पूरे देश में होंगी। विस्‍तार से आर्मी भर्ती 2022 की डीटेल्‍स देखें।

Advertisement

2.

Advertisement

अग्निवीरों की सर्विस कब शुरू होगी? पेंशन मिलेगी?

कैंडिडेट्स का एनरोलमेंट 4 साल के लिए होगा जिसमें ट्रेनिंग पीरियड शामिल है। एनरोलमेंट की तारीख से ही सर्विस पीरियड शुरू हो जाएगा। ‘अग्निपथ’ योजना के तहत अग्निवीरों को कोई पेंशन या ग्रैच्‍युटी नहीं मिलेगी।

Advertisement

3.

Advertisement

अग्निवीरों पर लागू होगा ऑफिशियल्‍स सीक्रेट्स एक्‍ट

अग्निवीर चार साल की सेवा के बाद डिस्‍चार्ज होंगे। सीमित संख्‍या में अग्निवीरों को रेगुलर कैडर में शामिल किया जाएगा। सेवा के दौरान मिली गोपनीय जानकारी पर ऑफिशियल्‍स सीक्रेट्स एक्‍ट लागू होगा।

Advertisement

4.

Advertisement

रेगुलर कैडर में जगह कैसे मिलेगी?

4 साल की सर्विस के बाद हर बैच के अग्निवीरों को भारतीय सेना के रेगुलर कैडर में शामिल होने का मौका मिलेगा। जो चुने जाएंगे, उन्‍हें आगे 15 साल सर्विस करनी होगी। फिर उन्‍हें बाकी सैनिकों जैसी सुविधाएं, वेतन-भत्‍ते मिलेंगे।

Advertisement

Advertisement

5.

Advertisement

छुट्टियां कितनी होंगी? अग्निवीरों को सैलरी कितनी मिलेगी?

आर्मी के नोटिफिकेशन के मुताबिक, अग्निवीरों को सालभर में अधिकतम 30 छुट्टियां मिलेंगी। बीमार होने पर डॉक्‍टरी सलाह के आधार पर छुट्टी दी जाएगी। अग्निवीरों के वेतन में साल-दर-साल इजाफा होगा। सैलरी पैकेज का 30% हिस्‍सा एक कार्पस में जमा होगा। उतनी ही रकम सरकार भी इसमें जमा करेगी।

Advertisement

6.

Advertisement

सेना निधि पैकेज क्‍या है? भत्‍ता, बीमा मिलेगा?

सैलरी से अंशदान और सरकार के योगदान से तैयार कार्पस को ब्‍याज सहित ‘सेवा निधि’ के रूप में अग्निवीरों को दिया जाएगा। जो अग्निवीर रेगुलर कैडर में सिलेक्‍ट होंगे, उन्‍हें भी 4 साल बाद यह रकम मिलेगी। इसपर इनकम टैक्‍स नहीं लगेगा। अग्निवीरों को किसी तरह का महंगाई भत्‍ता या मिलिट्री सर्विस पे नहीं दिया जाएगा। न ही उन्‍हें आर्म्‍ड फोर्सेज प्रॉविडेंट फंड (PF) में योगदान करने को मिलेगा। सभी अग्निवीरों का सेवा के 48 महीनों के दौरान 48 लाख रुपये का बीमा कवर होगा।

Advertisement

7.

Advertisement

वक्‍त से पहले नौकरी छोड़ सकते हैं अग्निवीर?

सेना के भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, आर्मी एक्‍ट 1950 के अनुसार अग्निवीरों की सेवाओं को समय से पहले कभी भी खत्‍म किया जा सकता है। अगर कोई अग्निवीर तय सर्विस पीरियड (4 साल) से पहले छोड़ना चाहे तो इजाजत नहीं है। बेहद अपवाद वाले मामलों में अग्निवीरों को मुक्‍त किया जा सकता है।

Advertisement

8.

Advertisement

अग्निवीरों को 4 साल सर्विस के बाद क्‍या मिलेगा?

सेवा निधि पैकेज के अलावा ‘अग्निवीर’ स्किल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। कक्षा 10 के बाद एनरोल होने वाले अग्निवीरों को कक्षा 12 का सर्टिफिकेट जारी होगा।

Advertisement

9.

Advertisement

ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन का क्‍या तरीका है?

सभी कैंडिडेट्स को joinindianarmy.nic.in पर जाकर योग्‍यता स्‍टेटस चेक करना होगा। आर्मी की साइट पर प्रोफाइल बनानी होगी। जुलाई से ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन शुरू होगा। भर्ती रैली के लिए एडमिट कार्ड भी इसी वेबसाइट पर जारी होंगे।

Advertisement

10.

Advertisement

किन बातों का ध्‍यान रखना है?

अग्निवीर भर्ती की नोटिफिकेशन में कैंडिडेट्स के लिए विस्‍तृत गाइडलाइंस दी गई हैं। उम्र सीमा साढ़े 17 से 21 साल है। 1 अक्‍टूबर 2022 को उम्र की योग्‍यता तय करने की तारीख चुना गया है।

Advertisement

11.

Advertisement

वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेशन दिखाना होगा, रिजल्‍ट कब?

भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, रैली साइट पर कैंड‍िडेट्स को वेल-ग्रूम्‍ड होकर आरना होगा। सभी उम्‍मीदवार पूरी तरह कोविड-19 वैक्‍सीनेटेड होने चाहिए। कॉन्‍टैक्‍ट लेंस, टैटू की इजाजत नहीं है। रिजल्‍ट भारतीय सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जारी होंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पढ़ाई कर चुके स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा के लिए देंगे स्कॉलरशिप, जुटाए 50 लाख

Report Times

Sridevi Death Anniversary: जाने कैसे थे श्रीदेवी की मौत के वो आखिरी पल, इनको किया था याद

Report Times

चिड़ावा मौसम अपडेट: अचानक बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना, किसानों की बढ़ी मुश्किल

Report Times

Leave a Comment