Report Times
latestOtherउतराखंडकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिसोशल-वायरलस्पेशल

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने पीएम से जीएसटी मुआवजे की अवधि 30 जून से आगे बढ़ाने का अनुरोध किया।

REPORT TIMES

Advertisement

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने पीएम से जीएसटी मुआवजे की अवधि 30 जून से आगे बढ़ाने का अनुरोध किया।

Advertisement

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड को टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड में 25% हिस्सेदारी हस्तांतरित करने के लिए केंद्र से सहयोग मांगा है।
उत्तराखंड के  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह दामी ने गुरुवार को नई दिल्ली में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और अनुरोध किया कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) कवरेज को 30 दिन बाद जून 2022 तक बढ़ाया जाए। राज्य में अनुसंधान।

Advertisement

Advertisement

जीएसटी लागू होने के बाद हुए टैक्स नुकसान की भरपाई के लिए राज्य के लिए पांच साल की अवधि इस साल 30 जून को खत्म हो जाएगी।
दामी ने मोदी से जल्द से जल्द पिथौरागढ़ रनवे के लिए हवाई सेवा संचालित करने और कुमाऊं मंदिर को केंद्र के मनस्कन दोमंदिर मारा मिशन में शामिल करने के लिए भी कहा। दामी उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड को टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड में 25% हिस्सेदारी हस्तांतरित करने के लिए केंद्र से भी मदद मांग रहे हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद राज्य को आय सुरक्षा प्रदान करने के लिए 30 जून, 2022 तक पांच साल के लिए जीएसटी की प्रतिपूर्ति की व्यवस्था की गई थी। “हालांकि, राज्य के संरचनात्मक परिवर्तनों, कम खपत आधार और अपर्याप्त सेवा आधार के कारण, जीएसटी के लागू होने के बाद राज्य के राजस्व में कोई अपेक्षित वृद्धि दर्ज नहीं की गई है। राज्य के सीमित वित्तीय संसाधनों को देखते हुए, जीएसटी कवरेज अवधि जून 2022 में होगी, जिसे कुछ और वर्षों के लिए बढ़ाया जाएगा।”

Advertisement

दामी ने कहा कि उत्तराखंड देश के फार्मास्युटिकल हब के रूप में उभरा है। “राज्य द्वारा स्थापित दवा निर्माण इकाई भारत की कुल दवा खपत का लगभग 20% है। संयुक्त राज्य अमेरिका में देहरादून, हरिद्वार और नगर में तीन प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में 300 से अधिक दवा इकाइयाँ स्थापित की गई हैं। हम 100,000 से अधिक नौकरियों की सेवा करते हैं। अवसर। ” प्रधानमंत्री ने मोदी से उत्तराखंड में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च की एक शाखा स्थापित करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, “इससे राज्य दवा अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा। राज्य सरकार वही जमीन मुहैया कराएगी।” दामी ने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड एक संयुक्त उद्यम है जिसके पास भारत सरकार का 75% और उत्तर प्रदेश का 25% हिस्सा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चूहों ने कुतरे 4 मरीजों के पैर, CM अशोक गहलोत के गृह नगर में सरकारी अस्पताल की लापरवाही

Report Times

चिड़ावा : एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

Report Times

दौसा में 8वीं की छात्रा से गैंगरेप, दो आरोपी बाइक पर बैठाकर ले गए, 24 घंटे बंधक बनाकर करते रहे दरिंदगी

Report Times

Leave a Comment