Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजनीति

राज्यसभा सदस्यों को अब सदन में तख्तियां रखने पर कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा

REPORT TIMES

Advertisement

सूत्रों ने बताया कि कई मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के बीच अब से राज्यसभा में ‘प्लेकार्ड धारकों’ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.
‘राज्य सभा के सदस्यों के लिए पुस्तिका’ में संहिताबद्ध संसदीय रीति-रिवाजों और सम्मेलनों के अनुसार, “सदन के पटल पर प्रदर्शन का उत्पादन क्रम में नहीं है” और सदस्यों को इन रीति-रिवाजों और परंपराओं को नोट करना और उनका पालन करना आवश्यक है।
राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही के दौरान जब भी ऐसा हुआ, सदस्यों के हाथों में तख्तियां रखने का विरोध किया है और सदस्यों से इससे दूर रहने का आग्रह किया है।

उन्होंने विपक्ष के नेताओं के साथ अपनी बैठकों में इस मामले को उठाया और उनसे संबंधित दलों के सदस्यों को तख्तियां दिखाने से रोकने की सलाह देने को कहा।
यह पहली बार है कि राज्यसभा के तीन सदस्यों को निलंबित करने के लिए संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन द्वारा गुरुवार को पेश किए गए प्रस्ताव में व्यवधान के अन्य कृत्यों के साथ “आज सुबह प्रदर्शित तख्तियां” का विशेष रूप से उल्लेख किया गया था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

लखनऊ: एक तरफ यूपी में आठ लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. वहीं दूसरी तरह पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अमरोहा में जनसभा हो रही है. पीएम मोदी अमरोहा में मंच पर पहुंच चुके हैं. मंच पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. पीएम को मंच पर एक ढोलक भी दी गई. बीजेपी महिला कार्यकर्ताओं ने पीएम का स्वागत किया. इस मौके पर पीएम ने लोगों से 2014 और 2019 का रिकार्ड तोड़ने की अपील की और कहा कि इसके लिए हमें अपना पोलिंग बूथ जीतना है. गन्ना किसानों को साधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरोहा में कहा कि जिन लोगों ने सपा बसपा कांग्रेस की सरकारें देखी हैं. योगी जी ने गन्ना किसानों की चिंता की है. गन्ना मूल्यों में बहुत बड़ी बढ़ोत्तरी की है. अमरोहा के गन्ना किसान याद करें कि पहले उन्हें भुगतान के लिए कितना परेशान होना पड़ता था. अब प्रदेश में गन्ने की रिकॉर्ड खरीद के साथ ही समय से भुगतान हो रहा है. सपा सरकार में अमरोहा के गन्ना किसानों को साल में औसतन सिर्फ 500 करोड़ रुपये का भुगतान होता था. अब यहां हर साल करीब 1.5 हजार करोड़ रुपये का भुगतान गन्ना किसानों को हुआ है. गठबंधन वाले सनातन से घृणा करते हैं गठबंधन वाले सनातन से घृणा करते हैं. मैं कुछ दिन पहले द्वारिका नगरी गया था. अमरोहा तो सीधे सीधे श्रीकृष्ण के साथ नाता रखने वाली जगह है. भगवान श्री कृष्ण यहां से निकलर गुजरात गए थे. गुजरात में पैदा हुआ और यूपी के चरणों में आकर बैठ गया. काशी ने मुझे सांसद बना दिया. उन्होंने कहा कि मैं द्वारिका गया. आर्कियोलॉजी वालों ने ढूंढ़कर निकाला है. जहां श्रीकृष्ण की पुरानी द्वारिका नगरी थी. मैंने श्रद्धा और आस्था के साथ पूजा की. वहां मैंने मोर पंख रखा. कांग्रेस के शहजादे कहते हैं समुद्र के नीचे पूजा करने के लिए कुछ है ही नहीं. हमारी हजारों वर्ष की मान्यता को, भक्ति को, जिसके साक्षात सबूत हैं, जिस तरह खारिज कर रहे ये लोग, सिर्फ और सिर्फ वोट बैंक की खातिर हैं. जो अपने आपको यदुवंशी कहकर ढोल पीटते हैं, बिहार में जो लोग कहते हैं हम यदुवंशी हैं. यूपी में जो नेता यदुवंशी का माल मलाई खाने निकलते हैं, उनसे पूछना चाहता हूं, अगर आप सच्चे यदुवंशी हैं तो भगवान द्वारिका की पूजा का अपमान करने वाली पार्टी के साथ कैसे बैठक सकते हो, कैसे उनके साथ समझौता कर सकते हो. सपा कांग्रेस ने प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण ठुकराया सपा कांग्रेस दोनों पार्टियों ने प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण ठुकरा दिया. आप कल्पना कर सकते हैं वोट बैंक के भूखे लोग प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर निमंत्रण ठुकरा दें. उनको देखिए जो जीवन भर बाबरी मस्जिद का केस लड़ते रहे. जब केस हार गए तो खुद ही प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हो गए. इनको उसमें भी शर्म आ रही है. ये उनसे भी गए बीते हैं. ये लोग निमंत्रण ठुकरा तो दिया, इससे भी उनका मन नहीं भरा, इसलिए आए दिन राम मंदिर और सनातन की आस्था को गाली दे रहे हैं. राम नवमी पर अयोध्या में प्रभु राम का भव्य सूर्य तिलक हुआ. जब पूरा देश राम मय है तो समाजवादी पार्टी वाले जो राम की भक्ति करते हैं, समाजवादी पार्टी के लोग पब्लिक में कहते हैं, ये पाखंडी हैं.

Report Times

पालिकाध्यक्ष सुमित्रा सैनी के नेतृत्व में किया मंत्री मेघवाल का अभिनंदन : नगर कांग्रेस कार्यालय में हुआ अभिनंदन समारोह, मंत्री ने नगरपालिका के कार्य की सराहना की

Report Times

33 वर्षीय युवा मृदुल कछावा होंगे झुंझुनू के नए पुलिस अधीक्षक

Report Times

Leave a Comment