Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशस्पेशल

समाहर्तालय में आधार कार्ड से वोटर आईडी कार्ड लिंक करने हेतु प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन

REPORT TIMES

Advertisement

मुख्य चुनाव अधिकारी महोदया ने सभी मीडिया वालों को बताया कि भारत के चुनाव आयोग (ECI) द्वारा 1 अगस्त से वोटर आईडी कार्ड को आधार (Aadhaar ) को स्वैच्छिक रूप से जोड़े जाने का एक अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य मतदाताओं की पहचान स्थापित करना और मतदाता सूची में प्रविष्टियों को प्रमाणित करने के साथ-साथ उनकी पहचान करना है। मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ.तपस्या राघव जी ने बताया कि मतदाता अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड के साथ फॉर्म 6 – बी भरकर प्रमाणीकरण कर सकते हैं । इसके साथ ही जिन मतदाताओं के पास आधार कार्ड नहीं हैं, वे 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक की एक प्रति प्रस्तुत करके पहचान की प्रमाणीकता कर सकते हैं ।

Advertisement

Advertisement

इसमें मनरेगा जॉब कार्ड, फोटो के साथ बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, पेंशन दस्तावेज, सरकार द्वारा जारी सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों और एमएलसी को जारी आधिकारिक पहचान पत्र, और सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा जारी विशिष्ट पहचान आईडी का उपयोग कर सकते हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड से वोटर आईडी लिंक करने हेतु 1 अगस्त से 30 सितम्बर तक घर – घर से बूथ स्तर के अधिकारीयों द्वारा विशेष मुहीम चलकर फॉर्म एकत्र किये जायेंगे । उन्होंने बताया कि 31 मार्च 2023 तक 100 प्रतिशत आधार को वोटर आईडी से लिंक करने का लक्ष्य रखा गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

एक मिनट में लगाए 1100 पौधे : दो स्कूलों के विद्यार्थियों और ग्रामीणों का कमाल, ग्राम पंचायत की पहल पर हुआ सघन पौधारोपण कार्यक्रम

Report Times

बुहाना : सांतोर के रक्तदान शिविर में 103 यूनिट संग्रहण

Report Times

बस में किराये को लेकर विवाद पर बस मालिक ने युवक के साथ किया ऐसा दर्दनाक काम

Report Times

Leave a Comment