Report Times
latestOtherचिड़ावाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

शिवनगरी के शिवालय: दो ड्योढ़ी के पार शिवालय में विराजे हैं भोले बाबा

REPORT TIMES

Advertisement

शिवनगरी चिड़ावा के शिवालयों की श्रृंखला में आज हम पहुंचे हैं बागर के पास स्थित केडिया के कुएं पर बने शिवालय में।यहां प्राचीन कुआं है। इस कुएं का निर्माण सेठ डुंगरसीदास केडिया ने विक्रमी संवत 1826 में करवाया। चार मरूओं के कारण इस कुएं की छटा बड़ी अद्भुत लगती है। इसी कुएं पर बना है शिवालय। इस शिवालय का निर्माण विक्रमी संवत 2014 में घनश्याम दास पिलानीवाला परिवार करवाया। शिवालय में पंचमुखी महादेव विराजित हैं। इसमें चार मुख चारों दिशाओं में और एक मुख शिवलिंग के ऊपर बना हुआ है। वहीं यहां गणेश जी, पार्वती जी, कार्तिकेय जी के अलावा वीर हनुमान की मूर्ति विराजित है।

Advertisement

Advertisement

यहां हनुमानजी की संगमरमर की मूर्ति है जिस पर सिंदूर चढ़ाने की मनाही है। यहां आसपास के शिव प्रेमी बड़ी संख्या में यहां दर्शनों को आते हैं।

Advertisement

Advertisement

श्रावण माह में शिव के इस स्थल पर कुएं पर बनी होद और पशुओं के लिए बनाई गई खेळ की सफाई की गई। इस स्वच्छता अभियान में विशेष रूप से युवा अच्छी भागीदारी निभा रहे हैं। यहां आने वाले श्रद्धालुओं का कहना है कि इस शिवालय में आने वालों की मनोकामना अवश्य पूरी होती है। यहां सेवा करने वाले कुछ युवाओं का सरकारी सेवा में भी चयन हुआ है। वहीं श्रद्धालुओं ने कभी वीरान रहने वाले इस स्थल पर रुपए एकत्र कर टीनशेड लगवा दिया। महिलाएं भी यहां सत्संग के लिए आती हैं। धार्मिक आस्था के इस सात्विक धाम पर एक बार अवश्य पधारें। अब दीजिए इजाजत, कल फिर मिलेंगे एक और शिवालय में…हर हर महादेव

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

पुत्र की शादी में नहीं लिया दहेज, उल्टा बहू को मुंह दिखाई में दी गाड़ी ; रतेरवाल परिवार के शादी समारोह में अनूठा उदाहरण

Report Times

शहीद रामकुमार की मूर्ति का अनावरण : सैनिक कल्याण बोर्ड के पूर्व चेयरमैन प्रेम सिंह बाजोर रहे मुख्य अतिथि

Report Times

जैन साध्वियों के सानिध्य में पार्श्व नाथ व अन्य अन्य देवताओं के 108 नदियों के जल से अभिषेक

Report Times

Leave a Comment