Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशसोशल-वायरलस्पेशल

5जी की सुपर स्पीड! क्या आपका 4जी सिम 5जी नेटवर्क पर कार्य करेगा या नहीं, जानिए इन सवालों के जवाब

REPORT TIMES

Advertisement

देश में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो गई है। जल्द ही आप 5जी की सुपरफास्ट इंटरनेट सेवाओं का आनंद ले पाएंगे। हाल ही में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि आगामी अक्टूबर में 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। वैसे, 5जी सेवाओं को लेकर पूरे देश में काम जोर-शोर से चल रहा है। प्रमुख सेवा प्रदाता एयरटेल के साथ-साथ जियो ने भी तैयारी कर ली है। दोनों ही कंपनियों ने स्पेक्ट्रम का बड़ा हिस्सा अपने नाम किया है, जबकि इसमें वोडाफोन आइडिया और अडानी ग्रुप की भी हिस्सेदारी है। अब जब देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत होने जा रही है, ऐसे में आपके मन में इसे लेकर अभी भी कई तरह के सवाल होंगे,जैसे कि 4जी सिम 5जी पर काम करेगा कि नहीं, 5जी के आने के बाद किस कंपनी की स्पीड सबसे बेहतर होगी आदि।

Advertisement
एयरटेल 5जी इंटरनेट स्पीड

एयरटेल 5जी नेटवर्क की स्पीड बेहतर हो सकती है। कंपनी ने पिछले साल नोकिया के साथ साझेदारी में 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में भारत का पहला 5जी परीक्षण किया था, जिसमें 1 जीबीपीएस इंटरनेट स्पीड और 10 मिलीसेकंड की लेटेंसी रेट (विलंबता दर) थी। इसके अलावा, एयरटेल ने हैदराबाद में 5जी इंटरनेट स्पीड का भी परीक्षण किया, जिसने 3500 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम में 3जीबीपीएस की हाई इंटरनेट स्पीड प्रदान की थी। इंटरनेट की गति रिलायंस जियो द्वारा किए गए 5जी परीक्षण की तुलना में तेज है। भारत में एयरटेल 5जी नेटवर्क लांच होने के बाद यूजर्स कुछ ही सेकंड में फुल लेंथ वाली 4के मूवी डाउनलोड करने में सक्षम हो सकते हैं।

Advertisement
जियो की 5जी इंटरनेट स्पीड

अब तक जियो ने कई शहरों में 5जी परीक्षण किए हैं और अलग-अलग 5जी स्पीड देखी गई है। मुंबई में जियो के 5जी परीक्षण में 4जी की बैंडविड्थ की तुलना में 8 गुना तेज डाउनलोड स्पीड प्राप्त की गई थी। बता दें कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में जियो ने सबसे ज्यादा 24,740 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदे हैं। जियो ने सभी 22 सर्किल्स के लिए 5जी स्पेक्ट्रम खरीदे हैं। इतना ही नहीं, जियो ने सबसे मजबूत और लंबी रेंज देने वाले 700 मेगाहर्ट्ज 5जी बैंड से लेकर सबसे फास्ट इंटरनेट देने वाले 26 गीगाहर्ट्ज हाई फ्रीक्वेंसी बैंड भी खरीदे हैं। इसे देख कर कहा जा सकता है कि रिलायंस जियो का 5जी नेटवर्क स्पीड के मामले में बेहतर हो सकता है। कंपनी 5जी ट्रायल के दौरान एक जीबीपीएस की स्पीड हासिल कर चुकी है।

Advertisement
वोडाफोन आइडिया की 5जी इंटरनेट स्पीड

5जी सेवाओं को शुरू करने से पहले कंपनी ने काफी टेस्टिंग की है। पिछले साल सितंबर में वीआइ (वोडाफोन आइडिया ) ने दावा किया था कि उसने पुणे में 3.7 जीबीपीएस की टाप 5जी स्पीड हासिल की थी। फिर नवंबर में कंपनी गांधीनगर के एक ग्रामीण इलाके में 100 एमबीपीएस की औसत स्पीड प्राप्त करने में सफल रही। हाल ही में वीआइ ने एक मोबाइल हैंडसेट पर अपने 5जी नेटवर्क का परीक्षण किया और बेंगलुरु में 5जी नेटवर्क पर 1.2 जीबीपीएस की डाउनलोड स्पीड प्राप्त की। यह गति वीआइ के 4जी नेटवर्क की तुलना में काफी तेज है। वीआइ का 5जी परीक्षण पिछले एक साल से अधिक समय से चल रहा है। वीआइ ने पिछले कुछ वर्षों में प्रमुख शहरों में5जी नेटवर्क परीक्षण किए हैं।

Advertisement
फोन के 5जी बैंड की ऐसे करें जांच

अपने फोन के 5जी बैंड का पता लगाने का सबसे आसान तरीका है, आप उस फोन के स्पेसिफिकेशन पेज की जांच करें। लगभग हर डिवाइस निर्माता अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपने स्मार्टफोन के लिए एक स्पेसिफिकेशन पेज रखता है, जहां से 5जी बैंड सपोर्ट का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा, आप cacombos.com पर विजिट कर सकते हैं। यहां सभी 5जी बैंड को लिस्टेड किया गया है। आप फोन द्वारा सपोर्टेड 5जी बैंड को चेक कर सकते हैं। इस मामले में gsmarena.com भी एक उपयोगी वेबासाइट है, जहां स्मार्टफोन की डिटेल पेज मिल जाएगी। अगर आप आइफोन का उपयोग करते हैं, तो फिर www.apple.com/iphone/cellular पर जाकर आइफोन माडल के लिए 5जी बैंड की जांच कर सकते हैं।

Advertisement
क्या पड़ेगी 5जी सिम की जरूरत

अभी किसी भी टेलीकाम कंपनी ने यह घोषणा नहीं की है कि 5जी नेटवर्क के लिए उन्हें नये 5जी सिम की जरूरत पड़ेगी। इसलिए यदि आपके पास 4जी सिम है, तो आप बिना किसी समस्या या बिना सिम अपग्रेड के 5जी सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे। इससे पहले 2जी युग में स्मार्ट कार्ड जिसे हम सिम (सब्सक्राइबर आइडेंटिटी माड्यूल) कहते हैं, वह पुराने मोबाइल संचार मानक पर आधारित था। इसके बाद जब 3जी जारी किया गया, तो यूएसआइएम (यूनिवर्सल सब्सक्राइबर आइडेंटिटी माड्यूल) में बदल गया। नये स्मार्ट कार्ड 3जीपीपी के नये मानक पर आधारित थे। तकनीकी रूप से इन नये सिम कार्ड को आरइएल 99+ यूएसआइएम कार्ड भी कहा जाता है। अच्छी बात यह है कि यूएसआइएम कार्ड 2जी, 3जी, 4जी और यहां तक कि 5जी नेटवर्क के साथ भी कांपिटेबल है। इसलिए यदि आपके पास 4जी/एलटीई नेटवर्क के साथ काम करनेवाला सिम है, तो यह 5जी के साथ भी अच्छे से कार्य करेगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राम मंदिर और पीएम मोदी पर खुलकर बोले कुमार विश्वास, भाषण शैली पर कही बड़ी बात

Report Times

किसानों की मेहनत पर जमीं बर्फ : सरसों की फसल हुई तबाह, किसान कर रहे मुआवजे की मांग

Report Times

PM Modi ने बॉक्सिंग खिलाड़ियों से मिल किया हौसला आफजाई, किसी ने ली सेल्फी तो किसी ने लिया आटोग्राफ

Report Times

Leave a Comment