Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेश

चीन के साथ बिगड़ते संबंधों के बीच अमेरिका अब भारत को कुछ ऐसी ही भूमिका में देख रहा है। अमेरिका के नेवी चीफ के दिए एक बयान से कुछ ऐसा ही साबित हो रहा

REPORT TIMES

Advertisement

चीन के साथ बिगड़ते संबंधों के बीच अमेरिका अब भारत को कुछ ऐसी ही भूमिका में देख रहा है। अमेरिका के अमेरिकी नौसेना के ऑपरेशनल हेड एडमिरल माइक गिल्डे के दिए एक बयान से कुछ ऐसा साबित हो रहा है। अमेरिकी नेवी के सबसे बड़े अधिकारी माइक गिल्डे ने कहा कि भविष्य में चीन को काउंटर करने में भारत अमेरिका के एक बड़ा सहयोगी साबित होगा। गिल्डे ने यह बयान वॉशिंगट में आयोजित एक सेमिनार के दौरान दिया है। बता दें कि हाल ही में चीन और अमेरिका के संबंधों में तल्खी नए सिरे से उभरी है। पहले अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष्य नैंसी पेलोसी और फिर अमेरिकी सांसदों का एक दल ताइवान पहुंचा था। चीन ने इसे अपनी संप्रभुता पर सवाल माना था और अमेरिका को परिणाम भुगत लेने की चेतावनी दी थी।

Advertisement

Advertisement

भारत की जमकर तारीफ
अमेरिकी नेवी के सबसे बड़े अधिकारी माइक गिल्डे ने कहा कि चीन को रोकने के लिए जापान और भारत के रूप में दो अहम प्रतिरोध मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि अगर चीन की नीयत ताइवान को लेकर खराब होती है तो भारत और जापान उसे रोकने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। माइक गिल्डे ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि मैंने किसी अन्य देश की तुलना में भारत की ज्यादा यात्रा की है। इसकी वजह यही है कि हमारा मानना है कि भविष्य में वह हमारे लिए एक बड़ा रणनीतिक साझीदार होगा। पिछले साल अक्टूबर में भारत की पांच दिवसीय यात्रा की तरफ इशारा करते हुए गिल्डे ने कहा कि हिंद महासागर युद्धक्षेत्र हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि फैक्ट यह है कि भारत और चीन की सीमा पर हालात बहुत सामान्य नहीं हैं। यह रणनीतिक रूप से हमारे लिए काफी अहम हो सकता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : मालियों की बगीची में अंशावतार के संग विराजे हैं रुद्र

Report Times

चिड़ावा : युवक ने काटा खुद का गला

Report Times

झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पुराने आरक्षण के आधार पर होंगे

Report Times

Leave a Comment