Report Times
latestOtherखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मसोशल-वायरल

अर्शदीप का देश खालिस्तान बताने पर भड़की सरकार, विकिपीडिया को समन

REPORT TIMES

Advertisement

क्रिकेटर अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज में बदलाव कर उनके खालिस्तान से लिंक वाली बात लिखने को लेकर सरकार सख्त हो गई है। आईटी मिनिस्ट्री की ओर से विकिपीडिया के अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है। यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ऑनलाइन इनसाइक्लोपीडिया के तौर पर जाना जाता है, जिसमें दुनिया भर के लोग योगदान देते हैं और अपने पास मौजूद जानकारी को उसमें ऐड करते रहते हैं। मंत्रालय की ओर से विकिपीडिया के भारत में तैनात अधिकारियों को समन जारी किया गया है और पूछा गया है कि आखिर यह कैसे हो गया। अधिकारी ने कहा कि विकिपीडिया से यह पूछा गया है कि ऐसा कैसे हो गया और भविष्य में इसे रोकने के लिए उसका क्या प्लान है।

Advertisement

अधिकारी ने कहा कि सरकार ने इस मामले को बेहद गंभीरता से लिया है। यही नहीं कहा यह भी जा रहा है कि सरकार की ओर से विकिपीडिया को कारण बताओ नोटिल भी जारी किया जा सकता है। फिलहाल विकिपीडिया की ओर से इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि अमेरिकी नॉन-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन विकिमीडिया की ही शाखा है, जो दुनिया भर में तमाम विषयों पर जानकारी देने के लिए चर्चित है। विकिपीडिया सूचना का ऐसा ओपन सोर्स है, जिसमें कोई भी जानकारी साझा कर सकता है और समय-समय पर संबंधित पेज को अपडेट भी किया जा सकता है।

Advertisement

Advertisement

पहले भी सरकार लगा चुकी है विकिपीडिया को फटकार

Advertisement

विकिपीडिया की ओर से यह काम वॉलेंटियर मॉल पर किया जाता है। इसका मकसद दुनिया भर के लोगों को एक ही मंच पर तमाम चीजों के बारे में जानकारी देना है। हर दिन हजारों लोग विकिपीडिया पेजों को अपडेट करते हैं। यह पहला मौका नहीं है, जब सरकार ने विकिपीडिया पर सख्त रुख अपनाया है। इससे पहले 2020 में भी केंद्र सरकार ने विकिपीडियो को सख्त भाषा में एक नोटिस भेजा था और भारत के नक्शे को गलत तरीके से दिखाने पर ऐतराज जताया था। तब विकिपीडिया पर जो भारत का नक्शा था, उसमें अक्साई चिन को चीन का हिस्सा बताया गया था, जबकि वह आधिकारिक तौर पर भारत का हिस्सा है और चीन ने उस पर अवैध कब्जा जमा रखा है।

Advertisement

अर्शदीप सिंह के पेज में पाकिस्तान से हुआ बदलाव, क्या लिखा गया

Advertisement

इस बीच यह जानकारी सामने आई है कि अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज को पाकिस्तान से चेंज किया गया था। पाकिस्तान के पंजाब सूबे के मुरी कस्बे से किसी शख्स ने इसमें बदलाव किया था। बता दें कि अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया में बदलाव करते हुए उनका देश भारत की बजाय खालिस्तान पंजाब में लिख दिया गया था। इसके अलावा भी कई जगहों पर उनके परिचय के साथ इंडिया की बजाय खालिस्तान लिख दिया गया था। इस पर बवाल मच गया था और लोग सरकार से सख्त ऐक्शन की मांग कर रहे थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

जयपुर – एक और लव जिहाद का मामला किया अपहरण

Report Times

शोएब अख्तर और वीरेंद्र सहवाग में हुई तीखी बहस, मैच के दौरान गेंदबाजी में हुई बेईमानी पर बवाल

Report Times

राजस्थान में कृषि विभाग ने बीमित किसानों का करवाया सर्वे, किसानों को मिलेगा मुआवजा

Report Times

Leave a Comment