Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानवातावरणस्वागतहैल्थ

डेंगू का डंक: राजस्थान में एक ही दिन में 150 से ज्यादा लोगों को डेंगू , मौसमी बीमारियों का बढ़ा प्रकोप

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान के सभी जिलों में डेंगू के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार रोजाना 150 से अधिक मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। मरीजों की संख्या आगामी 15 दिनों में बढ़ सकती है। अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के मरीज 30 फीसदी अधिक आ रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों की अनुसार मौजूदा वर्ष अब तक पौनै पांच हजार से अधिक मरीज दर्ज किए जा चुके हैं। मलेरिया, चिकनगुनिया, स्क्रब टाइफस के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। अधिकारियों की माने तो बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष मौसमी बीमारियों में मलेरिया, स्वाइन फ्लू और चिकनगुनिया के मरीज बढ़े है। मौसमी बीमारियों पर तमाम प्रयास के बावजूद रोक नहीं लग पा रही है।

Advertisement

Advertisement

मलेरिया के सबसे ज्यादा केस जैसलमेर में 

Advertisement

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक इस वर्ष मलेरिया के 650 से अधिक पाॅजिटिव केस मिले हैं। इनमें से महत 300 केस मलेरिया के 15 दिन में ही सामने आए है। पिछसे साल मलेरिया के 796 मरीज दर्ज हुए थे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मलेरिया के सबसे ज्यादा मामले जैसलमेर में आए है। जैसलमेर जिले में इस साल मलेरिया के 185 मामले सामने आ चुके हैं। बारिश थमने के साथ ही ठहरे हुए पानी में डेंगू मच्छर के साथ ही लार्वा पनपते हैं। यही वजह है कि इस वर्ष भी बारिश थमने के साथ ही डेंगू के मरीज अचानक बढ़ गए है। चिकित्सकों के अनुसार एक मच्छर आसपास के 50 घरों में डेंगू फैला सकता है।

Advertisement

अस्पताल में मरीजों की कतारें

Advertisement

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राजधानी जयपुर में मौसमी बीमारियों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। जयपुर में डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। दौसा, करौली, बाड़मेर और झुंझुनूं सहित सभी जिलों में मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस बार बारिश अधिक होने की वजह से डेंगू का खतरा भी अधिक है। इसलिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

AIMIM के ये चार विधायक होंगे आरजेडी में शामिल

Report Times

बेटा गोवा में, पत्नी-बेटी घर पर… अभी तक ASI टीकाराम की मौत से घरवाले हैं अंजान?

Report Times

नए जिले बना साधी 113 विधानसभाएं, गहलोत के इस मास्टरस्ट्रोक से चुनाव में मिलेगा फायदा

Report Times

Leave a Comment