Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

भारत ने पहली बार न्यूक्लियर सबमरीन से दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जानिए क्या हैं इस सफल प्रक्षेपण के मायने

REPORT TIMES

Advertisement

भारत की परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल सबमरीन आईएनएस अरिहंत ने आज एक बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह भारत के लिए एक बड़ा मील का पत्थर है क्योंकि पहले की टेस्ट-फायरिंग निश्चित पानी के नीचे पोंटून से की जाती थी। इस बार पनडुब्बी ने ही मिसाइल लॉन्च की है। भारत की रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत ने मिसाइल का परीक्षण एक पूर्व निर्धारित सीमा तक किया। मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी में लक्ष्य पर पूरी सटीकता के साथ निशाना साधते हुए सभी परिचालन और तकनीकी मानकों को पूरा किया।

Advertisement

Advertisement

पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण भारत के नौसैनिक परमाणु ताकत की विश्वसनीयता साबित करता है। भारतीय बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियां अब तैनात होने पर पानी के भीतर से ही चीन और पाकिस्तान को निशाना बनाने में सक्षम हो सकती हैं। ताजा पनडुब्बी-प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण साबित करता है कि घर में बनी आईएनएस अरिहंत श्रेणी की पनडुब्बियां हर तरह से चालू हैं।

Advertisement

मंत्रालय ने कहा, ‘‘आईएनएस अरिहंत द्वारा एसएलबीएम (पनडुब्बी से बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण) का सफल उपयोगकर्ता प्रशिक्षण लॉन्च दल दक्षता को साबित करने और एसएसबीएन कार्यक्रम के अनुरूप महत्वपूर्ण है, जो भारत की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता का एक प्रमुख तत्व है।’’ बयान में कहा गया, ‘‘यह भारत की ‘विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता’ की नीति को ध्यान में रखते हुए एक मजबूत, टिकाऊ और सुनिश्चित जवाबी क्षमता है जो इसकी ‘पहले उपयोग न करने’ की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।’’

Advertisement
Advertisement

Related posts

अब रोहित शर्मा की T20 कप्तानी से होगी छुट्टी? BCCI कप्तानी पर बड़ा फैसला ले सकता है

Report Times

चिड़ावा : जरूरतमंदों को बांटी राशन सामग्री

Report Times

प्रमोद भगत ने इंटरनेशनल टूर्नामेंट में तीनों वर्ग में स्वर्ण पदक जीता.

Report Times

Leave a Comment