Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

लिज ट्रस ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया, 45 दिन पहले ही बनी थीं PM

REPORT TIMES

Advertisement

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने पद संभालने के महज 45 दिनों के बाद इस्तीफा दिया। सरकार से एक वरिष्ठ मंत्री के इस्तीफे और संसद के निचले सदन में सदस्यों द्वारा जमकर आलोचना के बाद बृहस्पतिवार को ट्रस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। ट्रस अपने भविष्य को लेकर चल रहीं अटकलों के बीच डाउनिंग स्ट्रीट में बयान देकर इस्तीफे की घोषणा की। पिछले महीने सरकार ने एक आर्थिक योजना पेश की थी, जिसके असफल होने के कारण आर्थिक उथल-पुथल और राजनीतिक संकट पैदा हो गया।

Advertisement

इसके बाद ट्रस को वित्त मंत्री बदलने के अलावा अपनी कई नीतियों को भी उलटना पड़ा था। साथ ही उनके कार्यकाल के दौरान सत्तारूढ़ कन्जरवेटिव पार्टी में अनुशासनहीनता भी देखने को मिली। कन्जरवेटिव पार्टी के कई नेता कह रहे थे कि ट्रस को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। लंबे दबाव के बाद ट्रस ने पद छोड़ दिया। इससे पहले कन्जरवेटिव पार्टी के सांसद साइमन होरे ने कहा था कि सरकार अव्यवस्थित हो गई है।

Advertisement

Advertisement

जनमत सर्वेक्षणों में लेबर पार्टी को बड़ी बढ़त 

Advertisement

जनमत सर्वेक्षणों में लेबर पार्टी को बड़ी बढ़त मिलती दिखाई दे रही है, जिसके मद्देनजर कन्जरवेटिव पार्टी के कई नेताओं का मानना था कि ट्रस को हटाकर ही कोई उम्मीद की जा सकती है। इससे पहले, भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने लंदन में मंत्रिस्तरीय संचार के लिए अपने निजी ई-मेल का इस्तेमाल करने की ‘‘गलती’’ के बाद बुधवार को पद से इस्तीफा दे दिया। ब्रेवरमैन (42) ने अपने ट्विटर हैंडल पर त्यागपत्र पोस्ट किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने गलती की। मैं इसकी जिम्मेदारी स्वीकार करती हूं।

Advertisement

पिछले शुक्रवार को क्रासिंस्की क्वार्टेंग को वित्त मंत्री पद से हटा दिया गया था और उनके उत्तराधिकारी, वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने सोमवार को सरकार के मिनी-बजट में कटौती कर दी थी। इस कदम से ट्रस के नेतृत्व के लिए संकट और बढ़ने की आशंका पैदा हो गई। साथ ही उनके प्रधानमंत्री बने रहने पर भी संकट के बादल मंडराने लगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कांग्रेस ने चार राज्य के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का किया गठन, माकन छत्तीसगढ़ तो गोगोई संभालेंगे राजस्थान

Report Times

राहत: शेखावाटी यूनिवर्सिटी ने पेपर का टाइम तीन से डेढ़ घंटे किया यूनिट सिस्टम भी हटाया, एग्जाम मई के दूसरे सप्ताह में होगी

Report Times

डिस्कॉम ने बीएसएनएल की फाइबर केबलें काटी जिले में 5000 से ज्यादा इंटरनेट कनेक्शन हुए ठप

Report Times

Leave a Comment