Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशलहैल्थ

फिर चौंका सकता है कोरोनावायरस, खत्म नहीं हुई महामारी, WHO ने चेताया, दी 5 बड़ी सलाह

REPORT TIMES

Advertisement

कोरोनावायरस अभी खत्म नहीं हुआ है। बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने भी चिंता जाहिर की है। इतना ही नहीं WHO ने भविष्य में हालात और बिगड़ने की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया है। खास बात है कि दुनिया के कुछ हिस्सों में नए सब वेरिएंट्स चिंताएं बढ़ा रहे हैं। साथ ही संगठन ने 5 इमरजेंसी के लिहाज से पांच बातों का ध्यान रखने की सलाह दी है।

Advertisement

WHO प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेएसस ने कहा, ‘इस महामारी ने हमें पहले भी चौंकाया है और दोबारा  भी चौंका सकती है।’ WHO ने चेताया, ‘दुनिया के कुछ हिस्सों में लोगों को लगता है कि महामारी खत्म हो गई है। यह सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़ी घटना बनी हुई है, जो दुनिया की आबादी के स्वास्थ्य पर विपरीत और काफी मजबूती से असर डाल रही है।

Advertisement

Advertisement

WHO की सलाह
संगठन की तरफ से महामारी के खत्म करने के लिए पांच बातों पर जोर देने की सलाह दी गई है। इनमें कोविड के वेरिएंट्स की ट्रैकिंग, मरीजों के इलाज के लिए बढ़ती मेडिकल क्षमता, टीकाकरण, सस्ते इलाज तक लोगों की पहुंच और महामारी के खिलाफ तैयार रहने के लिए मजबूत वैश्विक ढांचा शामिल है।

Advertisement

संगठन ने कहा है कि कोविड-19 अभी भी अंतरराष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है, जो डब्ल्यूएचओ का सर्वोच्च अलर्ट स्तर है। यह घोषणा आने पर महामारी शुरू होने के बाद से साप्ताहिक मौतों की संख्या लगभग अपने न्यूनतम स्तर पर है।

Advertisement

डब्ल्यूएचओ की अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम आापातकालीन समिति ने पिछले सप्ताह अपनी तिमाही मूल्याकंन बैठक के बाद बुधवार को कहा कि कोविड-19 के गंभीर मामलों में गिरावट के बावजूद और साप्ताहिक मौतों की गिरती संख्या, कोविड-19 से होने वाली मौतें फिर भी श्वसन वायरस की तुलना में अधिक है।

Advertisement

समिति ने कहा कि इनका पूर्ण प्रभाव अभी भी पूरी तरह से समझा नहीं गया है और कोविड -19 से संबंधित जटिलताओं और इसके बाद की स्थितियों के बारे में भी चेतावनी दी। समिति ने कहा कि इसका प्रकोप उत्तरी गोलार्ध में आगामी सर्दियों के मौसम में भी विकसित हो सकता है। समिति ने कहा कि भविष्य के वेरिएंट की आनुवंशिक और एंटीजेनिक विशेषताओं का अभी तक विश्वसनीय रूप से अनुमान नहीं लगाया जा सकता है और विकसित होने वाले वेरिएंट वर्तमान टीकों और चिकित्सा विज्ञान के लिए चुनौतियां हो सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : पुलिस के हत्थे चढ़े हरियाणा के दो वाहन चोर, पिकअप बरामद

Report Times

बाल अधिकारों व चाईल्ड लाईन 1098 की जानकारी देते हुए बालिकाओं को सेनेटरी पैड्स का वितरण

Report Times

अशोक गहलोत के करीबी विधायक के दो बेटे रिश्वत लेते गिरफ्तार, एसीबी की बड़ी कार्रवाई

Report Times

Leave a Comment