Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीराजनीतिस्पेशल

नोट पर हो लक्ष्मी और गणेश जी की फोटो, केजरीवाल की पीएम मोदी से अपील; वजह भी बताई

REPORT TIMES

Advertisement

दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी और गणेश जी की फोटो लगाने की मांग की है। उन्होंने अर्थव्यवस्था की बेहतर स्थिति और देश को विकसित बनाने के लिए ‘देवी-देवताओं के आशीर्वाद’ की जरूरत बताते हुए ऐसा कहा है। केजरीवाल ने यह भी कहा कि नोट के एक तरफ गांधी जी की तस्वीर रहने दी जाए और दूसरी तरफ लक्ष्मी-गणेश की फोटो हो। वह इसके लिए पीएम मोदी को लेटर भी लिखने जा रहे हैं।

Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिवाली की रात पूजा करते समय उनके मन में यह विचार आया। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी कई लोगों से बातचीत हुई है और इस पर किसी को ऐतराज नहीं होना चाहिए। डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि कोशिशें तब कामयाब होती हैं जब देवी-देवताओं का आशीर्वाद साथ हो। अरविंद केजरीवाल ने कहा, ”हम सब चाहते हैं कि भारत अमीर देश बने और हर भारतवाशी अमीर परिवार बने। इसके लिए बहुत सारे कदम उठाने की जरूरत है। हमें बड़ी संख्या में स्कूल खोलने हैं, अस्पताल बनाने हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है। लेकिन कोशिश तभी कामयाब होगी जब हमारे ऊपर देवी देवताओं का आशीर्वाद होता है। कई बार देखते हैं कि कोशिश का परिणाम नहीं आ रहा है तब लगता है कि देवी देवताओं का आशीर्वाद हो तो नतीजे आने लगते हैं।

Advertisement

Advertisement

केजरीवाल ने कहा, ”परसों दिवाली थी, हम सब ने श्रीगणेश जी और लक्ष्मी जी की पूजा की। हमने सुख शांति की प्रार्थना की। हम यह भी देखते हैं कि जितने व्यापारी हैं, सब लोग अपने यहां जरूर लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति लगाकर रखते हैं। रोज सुबह काम शुरू करने से पहले उनकी पूजा करते हैं। आज मेरी केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री से अपील है कि भारतीय करेंसी पर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर है वह ऐसे ही रहनी चाहिए दूसरी तरफ गणेश जी की और लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाई जाए। जैसा मैंने कहा कि हमें अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए बहुत प्रयास की जरूरत है, लेकिन उसके साथ देवी-देवताओं के आशीर्वाद की जरूरत है। अगर भारतीय करेंसी के ऊपर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर रहे और दूसरी तरफ अगर लक्ष्मी जी की और गणेश जी की तस्वीर होगी तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा। लक्ष्मी जी को समृद्धि की देवी माना गया है, गणेश जी विघ्न दूर करने वाले देवता हैं।

Advertisement

केजरीवाल ने कहा कि अब जितने नए नोट छापे जाए उन पर लक्ष्मी और गणेश जी की तस्वीर हो। उन्होंने इंडोनेशिया का भी उदाहरण दिया। आप के संयोजक ने कहा, ”हम यह नहीं कह रहे हैं कि सारे नोट बदले जाए, लेकिन जितने नए नोट छपते हैं, उन पर यह शुरुआत की जा सकती है। धीरे-धीरे सर्कुलेशन में नए नोट आ जाएगा। इंडोनेशिया मुस्लिम देश है। वहां 85 फीसदी मुस्लिम हैं, 2 फीसदी से कम हिंदू हैं। फिर भी उन्होंने अपने नोट पर गणेश जी की तस्वीर छापी है। यह बहुत अहम कदम है, जो केंद्र सरकार को उठाना चाहिए। मैं 130 करोड़ लोगों की तरफ से पीएम से अपील करता हूं कि भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी जी और गणेश जी की तस्वीर लगाई जाए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

लिज ट्रस होंगी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक का टूटा सपना; बड़े अंतर से हारे

Report Times

आफताब ने जिन हड्डियों तक पहुंचाया वो श्रद्धा की ही हैं… DNA जांच में हुआ खुलासा

Report Times

बगावत के बाद पहली बार सोनिया से मिलेंगे गहलोत, अब बन सकते हैं अध्यक्ष

Report Times

Leave a Comment