Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशविदेशव्यापारिक खबरस्पेशल

44 बिलियन डॉलर की ‘चिड़िया’ कैसे हुई ‘आजाद’, समझें ट्विटर-एलन मस्क डील का लेखा जोखा

REPORT TIMES

Advertisement

44 बिलियन अमेरिकी डॉलर की चर्चित ट्विटर डील पूरी हो चुकी है। अमीरों की फेहरिस्त में अर्श पर बैठे एलन मस्क अब माइक्रोब्लॉगिंग साइट के मालिक हो गए हैं। इस मौके पर उन्होंने ट्वीट किया, ‘चिड़िया आजाद हो गई है।’ अब उनकी संपत्ति हमेशा चर्चा में रही है, तो इस डील के इनसाइड स्टोरी को भी समझना जरूरी हो गया है। खबर है कि मस्क ने 44 बिलियन डॉलर निजी संपत्तियों, निवेश, बैंक लोन समेत अन्य जगहों से जुटाए हैं। अब विस्तार से समझते हैं।

Advertisement

Advertisement

 रिपोर्ट्स के अनुसार, शुरुआत में टेस्ला प्रमुख ने मन बनाया था कि वह डील में निजी तौर पर 15 मिलियन डॉलर से ज्यादा का योगदान नहीं देंगे। इसका एक बड़ा हिस्सा (करीब 12.5 बिलियन डॉलर) शेयर की मदद से लोन के जरिए आना था। इसका मतलब था कि उन्हें अपने शेयर नहीं बेचने होंगे।

Advertisement

हालांकि, बाद में उन्होंने लोन लेने का विचार छोड़ा और अप्रैल और अगस्त में दो बार में उन्होंने टेस्ला के 15.5 बिलियन डॉलर के शेयर बेच दिए। अब मस्क इस पूरे लेनदेन में 27 बिलियन डॉलर से थोड़ी ज्यादा राशि का योगदान देंगे। खास बात है कि ट्विटर में मस्क पहले ही 9.6 प्रतिशत के हिस्सेदार हैं।

Advertisement

Advertisement

इन्वेस्टमेंट फंड
इस डील में उन्होंने 5.2 बिलियन डॉलर की राशि निवेश समूहों और अन्य बड़े फंड की मदद से जुटाई है। इनमें सॉफ्टवेयर कंपनी ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन का नाम भी शामिल है। उन्होंने डील में 1 बिलियन डॉलर निवेश किए हैं। कतर होल्डिंग की तरफ से भी कुछ राशि दी गई है। इसके अलावा सऊदी अरब के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल ने भी मस्क को करीब 35 मिलियन शेयर ट्रांसफर किए हैं। निवेश करने वाले ये सभी लोग ट्विटर में अंशधारक होंगे।

Advertisement

Advertisement

बैंक का कर्ज
इस डील की शेष 13 बिलियन डॉलर की राशि बैंक लोन से आई है। इनमें मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका, मित्सुबिशी UFJ फाइनेंशियल ग्रुप और मिजुहो, बार्कले, सोशिएट जनरल और  बीएनपी परिबास का नाम शामिल है। खास बात है कि लोन को वापस करने की जिम्मेदारी मस्क की नहीं, बल्कि ट्विटर की होगी। आंकड़े बताते हैं कि कंपनी 2022 के पहले मध्य में ऑपरेटिंग लॉस का सामना कर रही है और मुनाफा कमाने में भी मुश्किलों का सामना कर रही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्कूल-ऑफिस बंद, मेट्रो टाइमिंग में बदलाव…G20 के लिए बदल गया दिल्ली का रुटीन

Report Times

चिड़ावा : क्रिकेटर रैना के रिश्तेदारों के हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए सुलताना में दबिश

Report Times

आजादी का अमृत महोत्सव : उपखंड स्तर पर विद्यार्थियों ने निकाली तिरंगा रैली, लोगों को तिरंगे फहराने के लिए किया जागरूक

Report Times

Leave a Comment