Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में नए DGP की नियुक्ति, जानिए कौन है IPS उमेश मिश्रा

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान में गहलोत सरकार ने नए डीजीपी के नियुक्ति कर दी है। डीपी इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा नए डीजीपी बने है। राज्य के कार्मिक विभाग ने देर रात आधिकारिक आदेश जारी कर दिए। उमेश मिश्रा निवर्तमान डीपीजी एमएल लाठर का स्थान लेंगे। एमएल लाठर 1 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। 1 मई 1964 को यूपी के कुशीनगर में जन्मे उमेश मिश्रा 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी है। मिश्रा वर्तमान कांग्रेस सरकार के संकटमोचक रहे हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहली पसंद भी है। मिश्रा की अधिकारियों में भी अच्छी पकड़ रही है।

Advertisement

Advertisement

उमेश मिश्रा जिला कुशीनगर यूपी के रहने वाले हैं। उमेश मिश्रा राजस्थान के चूरू, भरतपुर और पाली के जिला एसपी रहे हैं। उमेश मिश्रा का गिनती तेज तर्रार और निडर आईपीएस के तौर पर गिनी जाती है। उमेश मिश्रा ने डीपी इंटेलिजेंस रहते हुए सेना में पाक के लिए जासूसी करने वाले सैन्यकर्मियों को भंड़ाफोड़ किया था।

Advertisement

Advertisement

यूपीएससी ने 3 नामों का पैनल भेजा था

Advertisement

बता दें, राजस्थान में नए डीजीपी के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने राज्य सरकार से पैनल मांगा था। राज्य सरकार ने एक दर्जन नाम आयोग को भेजे थे। चयन के लिए 14 अक्टूबर को दिल्ली में बैठक हुई थी। जिसमें, मुख्य सचिव, डीजीपी सहित अन्य अधिकारी दिल्ली गए थे। आयोग ने तीन नाम फाइनल किए थे। इन तीनों में से सीएम गहलोत ने उमेश मिश्रा के नाम पर मुहर लगा दी। राज्य के कार्मिक विभाग ने गुरुवार देर रात नए डीजीपी के आधिकारिक आदेश जारी कर दिए।

Advertisement

Advertisement

गहलोत के संकट मोचक माने जाते हैं मिश्रा

Advertisement

आइपीएस भूपेंद्र कुमार दक, उमेश मिश्रा और यू आर साहू प्रबल दावेदार थे, लेकिन उमेश मिश्रा के नाम पर सीएम गहलोत ने मुहर लगा दी। मिश्रा सीएम गहलोत के संकट मोचक माने जाते है। वरिष्ठता के हिसाब से डीजी जेल भूपेंद्र कुमार दक और डीजी इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा प्रबल दावेदार थे। सेवानिवृत्ति में छह माह से कम समय होने के कारण एसीबी के डीजी बी.एल. सोनी व बीएसएफ में डीजी पंकज कुमार सिंह पहले ही दौड़ से बाहर हो गए थे। नीना सिंह की उनके पति आईएएस अधिकारी रोहित कुमार सिंह की सीएम गहलोत से तनातनी भारी पड़ी है।  राज्य सरकार ने डीओपीटी को 12 नाम भेजे थे। 1988 बैच के उत्कल रंजन साहू, 1989 बैच के भूपेंद्र कुमार दक, 1989 बैच के उमेश मिश्रा, 1989 बैच की नीना सिंह, 1990 बैच के राजीव कुमार शर्मा, 1990 बैच के जंगा श्रीनिवासन, 1991 बैच के रवि प्रकाश मेहरड़ा,1991 बैच के डीसी जैन, ए पोन्नूचामी औऱ सौरभ श्रीवास्तव, 1992 बैच के राजेश निर्वाण और हेमंत प्रियदर्शी का नाम शामिल थे। आयोग ने इनमें से तीन नाम राज्य सरकार को भेजे थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

इस सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी भी मार देते हैं बाजी, BJP को सिर्फ 2 बार मिली है जीत

Report Times

अमानतुल्लाह खान ने मेरे घर रखा था कैश और हथियार, हामिद अली ने ACB के सामने कबूला

Report Times

‘जिंदा नहीं छोड़ेंगे’, बेंगलुरु की मस्जिद में युवकों ने लगाए ‘जय श्री राम’ के नारे, धमकी भी दी

Report Times

Leave a Comment