Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिव्यापारिक खबरस्पेशल

महंगाई पर मोदी सरकार का बड़ा वार, जल्द कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

REPORT TIMES

Advertisement

देश में जुलाई के महीने में महंगाई दर 15 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गई है. केंद्र सरकार के लिए मौजूदा समय में महंगाई को कंट्रोल करना ही सबसे बड़ा चैलेंज है. इसी को कम करने के लिए सरकार ने अपनी बड़ी प्लानिंग शुरू कर दी है. केंद्र सरकार जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कम करने का ऐलान कर सकती है. ताकि आम लोगों को महंगाई से राहत मिल सके. वास्तव में केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में कटौती करने की प्लानिंग में जुटी हुई है. आखिरी बार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए थे वो टैक्स में कटौती करके ही हुए थे. 21 मई को फाइनेंस मिनिस्टर ने ड्यूटी कम की थी. ऐसा ही कुछ करने की प्लानिंग इस बार भी चल रही है. केंद्र सरकार की ओर कटौती के बाद राज्यों पर वैट को कम करने का दबाव बढ़ेगा. जिसकी वजह से देश में राज्यवार तरीके से पेट्रोल और डीजल सस्ता होगा. जिससे महंगाई कम होगी. मौजूदा समय में देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये से ज्यादा से ज्यादा है.

Advertisement

Advertisement

फ्यूल पर टैक्स में कटौती की संभावना

Advertisement

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार मामले से परिचित लोगों मुताबिक भारतीय अधिकारी फेडरल डेफिसिट के टारगेट को प्रभावित किए बिना फूड और फ्यूल की कीमतों में इजाफे को रोकने के लिए विभिन्न मंत्रालयों के बजट से 1 लाख करोड़ रुपये को री-एलोकेट करने की योजना पर विचार किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले हफ्तों में फैसला निर्णय लेंगे, जिसमें लोकल फ्यूल के सेल्स टैक्स कम कम करना और खाना पकाने के तेल और गेहूं पर इंपोर्ट शुल्क को कम करना शामिल हो सकता है. वैसे आरबीआई ने बीते सप्ताह मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक के बाद रेपो दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

Advertisement

15 महीने की ऊंचाई पर महंगाई

Advertisement

इस सप्ताह मोदी द्वारा राष्ट्र के नाम दिए गए भाषण में 15 महीने के हाई पर पहुंची महंगाई से लड़ने की कसम खाने के बाद नौकरशाहों में भी काफी उत्सुकता बढ़ गई है. भारत एक ऐसा देश है जहां प्याज और टमाटर की महंगाई ने सरकारें गिरा दी हैं. हालांकि मोदी के पास मतदाताओं के लिए कीमतों पर लगाम कसने के लिए बस कुछ ही महीने हैं, लेकिन वह बजट घाटे को कम करने का जोखिम भी नहीं उठा सकते, जिस पर ग्लोबल इंवेस्टर्स की पैनी नजर है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान : CM अशोक गहलोत ने कांस्टेबल से फोन पर की बात

Report Times

शहीद मनीराम बिजारणियां को दी श्रद्धांजलि

Report Times

चिड़ावा : पांच लाख का डोडा पोस्त जब्त, 2 गिरफ्तार

Report Times

Leave a Comment