Report Times
latestOtherगुजरातटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

मिशन रिपीट के लिए 69 MLA पर ही भरोसा, फिर चलेगा BJP का ‘फॉर्मुला-17?

REPORT TIMES

Advertisement

27 सालों से गुजरात में जारी अपने शासन को 5 साल और बढ़ान के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 2017 के अपने हिट फॉर्मुले को ही दोबारा आजमाया है। पार्टी ने एक बार फिर बड़ी संख्या में मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के गृहराज्य में पार्टी ने 69 मौजूदा विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है। सत्ताविरोधी लहर की काट के लिए 3 दर्जन से अधिक विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं। इनमें से 8 बड़े नेताओं ने एक दिन पहले ही दोबारा चुनाव ना लड़ने की ‘इच्छा’ जाहिर कर दी थी। इनमें पूर्व सीएम विजय रुपाणी से लेकर मौजूदा उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल तक शामिल हैं। भगवा दल ने गुरुवार को कुल 182 में से 160 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया।

Advertisement

Advertisement

पार्टी के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करते हुए बताया कि पहली सूची में कुल 182 में से 160 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इनमें से 84 पहले फेज में प्रत्याशी हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी ने अनुसूचित जाति से 13 उम्मीदवारों को टिकट दिया है तो अनुसूचित जनजाति से 24 प्रत्याशियों को उतारा गया है। 14 सीटों पर महिला उम्मीदवारों को मौका दिया गया है। उन्होंने बताया कि इन उम्मीदवारों में से 69 मौजूदा विधायक हैं।मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके निर्वाचन क्षेत्र घाटलोढ़िया से उम्मीदवार बनाया गया है। पिछले विधानसभा चुनावों में पाटीदार आंदोलन का चेहरा रहे हार्दिक पटेल और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा के नाम भी सूची में शामिल हैं। हार्दिक पटेल बाद में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। हार्दिक पटेल विरमगाम से और रिवाबा जडेजा जामनगर उत्तर से चुनाव लड़ेंगे।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने सूची जारी करते हुए कहा कि भाजपा ने 38 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दी है। उन्होंने दावा किया कि ज्यादातर सीटों पर मौजूदा विधायकों की सहमति से ही अन्य उम्मीदवार उतारा गया है। पार्टी ने एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 84 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं और 5 दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के लिए 93 सीटों में से 76 पर उम्मीदवारों की घोषणा की है।

Advertisement

Advertisement

भाजपा की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सीआर पाटिल के साथ केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और मनसुख मांडविया ने प्रत्याशियों की सूची जारी की। यादव ने बुधवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चयनित उम्मीदवारों के नाम जारी किए। यादव ने कहा कि सूची में 69 मौजूदा विधायक शामिल हैं। यह दिखाता है कि कई मौजूदा विधायकों को इस बार टिकट नहीं दिया गया है। यादव ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी तथा पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत राज्य के कई वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है और इस संबंध में पार्टी नेतृत्व को पत्र लिखा था।

Advertisement

पाटिल ने विश्वास जताया कि भाजपा इन चुनावों में सीटों की संख्या तथा मत प्रतिशत के अपने पहले का रिकॉर्ड तोड़ेगी। उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए हुई बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह तथा राजनाथ सिंह समेत केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे। भाजपा को 1995 से राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी जीत की लय बरकरार रखने की उम्मीद है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

आशा की किरण, उज्जवल भविष्य का वादा… 370 पर ‘सुप्रीम’ फैसले पर बोले PM मोदी

Report Times

पूर्वजो की याद में खेतड़ी रोड के भूतनाथ श्मशान भूमि में रखवायी चार बैंच

Report Times

दुबई में Rolls Royce के शोरूम में देखे गए Anant Ambani,

Report Times

Leave a Comment