Report Times
latestOtherगुजरातटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

मोरबी में BJP ने चला टिकट दांव, कितना असर करेगा पुल का मुद्दा; सर्वे और जानकारों की राय

REPORT TIMES 

Advertisement

तारीख, प्रचार और अब उम्मीदवारों का ऐलान। गुजरात विधानसभा चुनाव की सरगर्मी चरम पर है। अलग-अलग मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तक कई दिग्गज पार्टियों के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं। बेरोजगारी, महंगाई जैसे चर्चित मुद्दों के बीच मोरबी पुल घटना को भी जानकारी अहम मान रहे हैं। अब विस्तार से समझते हैं कि चुनाव पर इसका कितना असर होगा।

Advertisement

क्या कहते हैं सर्वे?
पी-मार्क ओपिनियन पोल के अनुसार, 52 फीसदी लोगों का कहना है कि मोरबी पुल घटना बड़ा चुनावी मुद्दा नहीं होगा। वहीं, 14 प्रतिशत लोग इसे अहम मुद्दा बता रहे हैं। जबकि, 34 प्रतिशत ने इसपर कुछ नहीं कहा। घटना का भाजपा की संभावनाओं पर असर पर 53 फीसदी लोगों ने इनकार किया। जबकि, 11 प्रतिशत लोगों का मानना है कि घटना का भाजपा पर नकारात्मक असर होगा।

Advertisement

अक्टूबर के अंत में मोरबी स्थित ‘झूलतो पुल’ ढह गया था। उस घटना में 135 लोगों की मौत हो गई थी। पुल के रखरखाव का काम देखने वाली ओरेवा कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की थी। साथ ही नगरपालिका अधिकारी भी जांच के दायरे में आ गए थे। जांच के दौरान पुल में कई खामियों की बात सामने आई थी।

Advertisement

Advertisement

क्या कहते हैं जानकार
राजनीतिक विशेषज्ञों ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि चुनाव मैदान में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) की दस्तक और लंबे समय से लंबित शहरी बुनियादी ढांचे के मुद्दे भी मोरबी में निर्णायक कारकों में से एक हो सकते हैं, जहां पिछले तीन चुनावों में जीत का अंतर कम रहा है।

Advertisement

स्थानीय लोगों का दावा है कि मोरबी में आर्थिक विकास खराब सड़कों और यातायात जाम से प्रभावित हुआ है। वर्तमान में मोरबी नगर पालिका, जिला पंचायत और तालुका पंचायत में भाजपा का शासन है। मोरबी विधानसभा सीट कच्छ लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है, जिसका प्रतिनिधित्व दलित भाजपा सांसद विनोद चावड़ा करते हैं।

Advertisement

मोरबी सिरेमिक मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के फ्लोर टाइल्स विभाग के अध्यक्ष विनोद भड़जा के अनुसार, खराब सड़कें और यातायात जाम कई वर्षों से यहां के लोगों के लिए मुख्य समस्या बना हुआ है।

Advertisement

उद्योगपति ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘मोरबी 65,000 करोड़ रुपये के वार्षिक कारोबार के साथ एक प्रमुख सिरेमिक केंद्र है। भाजपा ने बहुत काम किया है, फिर भी हम शहर और उसके आसपास यातायात जाम, जल-जमाव और खराब सड़कों के मुद्दों का सामना कर रहे हैं।’ उन्होंने दावा किया, ‘मोरबी के लोग कुछ नाखुश हैं, क्योंकि हमारे मुख्य मुद्दे दो दशकों से अधिक समय से अनसुलझे हैं।’ मोरबी ने पिछले दशक में कुछ दिलचस्प राजनीतिक घटनाक्रम देखे, जिसमें हार्दिक पटेल के नेतृत्व में पाटीदार आरक्षण आंदोलन और भाजपा के पांच बार के विधायक कांतिलाल अमृतिया की हार शामिल है।

Advertisement

Advertisement

मोरबी में लगभग 2.90 लाख मतदाता हैं, जिनमें 80,000 पाटीदार, 35,000 मुस्लिम, 30,000 दलित, 30,000 सथवारा समुदाय के सदस्य (अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी से), 12,000 अहीर (ओबीसी) और 20,000 ठाकोर-कोली समुदाय के सदस्य (ओबीसी) शामिल हैं। राजनीतिक विश्लेषक और स्थानीय व्यवसायी के डी पदसुम्बिया के मुताबिक, पाटीदार मतदाता कांग्रेस और भाजपा के बीच समान रूप से बंटे हैं, हालांकि सत्तारूढ़ दल को सथवारा, कोली और दलित समुदाय के अधिकांश सदस्यों का समर्थन प्राप्त है।

Advertisement

नदी में कूदकर लोगों को बचाने वाले पूर्व विधायक को भाजपा का टिकट
भाजपा ने गुरुवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने मोरबी से अमृतिया को टिकट दिया है। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि नदी में कूदकर लोगों को बचाने के काम के चलते ही उन्हें भाजपा का टिकट मिला है। उन्होंने यह भी बताया कि अमृतिया भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची में नहीं थे, उनके बचाव के काम के बाद नाम शामिल किया गया है। जबकि, मौजूदा विधायक बृजेश मेरजा का टिकट कट गया है।

Advertisement

खबरें आई थी कि पुल ढहने की घटना के बाद पाटीदार समुदाय से आने वाले अमृतिया को नदी में उतरकर लोगों की मदद करते हुए देखा गया था। 2017 विधानसभा चुनाव के दौरान मेरजा के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मानसून में तेजी से बढ़ रहा आई फ्लू का खतरा, जानें इसके लक्षण और इससे बचाव के तरीके

Report Times

ब्रह्मपुत्र में 7,000 करोड़ की लागत से पहली बार बनाई जाएंगी अंडर टनल

Report Times

मौन जाप व गायत्री यज्ञ : गायत्री मंत्रों के मध्य दी आहुतियां, विश्व कल्याण और निरोगी काया की कामना

Report Times

Leave a Comment