Report Times
Health tips

Weight Loss: एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इन टिप्स को अपनाकर वजन घटाएं

फिट रहने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है। वजन कम करने के लिए पैदल चलना ही काफी नहीं है। प्रभावी व्यायाम और योग के साथ-साथ नियमित रूप से टहलना बहुत जरूरी है। इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी है। डाइट सही होनी चाहिए। कैलोरी सेवन पर ध्यान दें।

Advertisement
वजन कम करना और फिटनेस बनाए रखना सिर्फ एक दिन की बात नहीं है। अगर आप फिटनेस बनाए रखना चाहते हैं, शरीर का वजन कम करना चाहते हैं और वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको दिन-रात कड़ी मेहनत करनी होगी। वजन घटाने के लिए धैर्य और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। फिट रहने के लिए नियमित व्यायाम और योग करें। प्रतिदिन आहार बनाए रखना चाहिए। खाने-पीने के मामले में हमें इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि हम कितनी कैलोरी ले रहे हैं। तभी आप कम समय में वजन कम कर सकते हैं।
वजन घटाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
फिट रहने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है। वजन कम करने के लिए पैदल चलना ही काफी नहीं है। प्रभावी व्यायाम और योग के साथ-साथ नियमित रूप से टहलना बहुत जरूरी है। इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी है।
डाइट सही होनी चाहिए। कैलोरी सेवन पर ध्यान दें। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम क्या खाते हैं। स्वस्थ और लंबी उम्र के लिए पौष्टिक भोजन करना चाहिए। भोजन ठीक से और सही समय पर करना चाहिए।
डॉ. वजन घटाने के लिए अच्छी डाइट फॉलो करने की सलाह देती हैं। उन्होंने फिट रहने के लिए सबसे अच्छी आदतों के बारे में बात की। आइए इसके बारे में देखते हैं।
स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार लें
स्वस्थ रहने और वजन घटाने और वजन नियंत्रण, फिटनेस के लिए स्वस्थ आहार का पालन करना चाहिए। यह सिर्फ कुछ दिनों की बात नहीं है, यह स्वस्थ भोजन का आजीवन लक्ष्य है जो अच्छे स्वास्थ्य और वजन घटाने में मदद करता है।
आप जो खाना खाते हैं उस पर ध्यान दें
आप क्या खाना खा रहे हैं? आप कितना खा रहे हैं आप कैसे खाते हैं, यह मायने रखता है, विशेषज्ञों का कहना है। आमतौर पर घर और ऑफिस की जिम्मेदारी के चलते हम जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं। यह शरीर को प्रभावित करता है।
भोजन करते समय सावधान रहें। भोजन को अच्छी तरह चबाएं। भोजन को बिना चबाए खाने से मोटापा बढ़ता है। एक बार में ज्यादा खाना ना खाएं। थोड़ा-थोड़ा करके, थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं। वजन भी कंट्रोल में रहता है।
पौष्टिक भोजन करें
डॉ. के मुताबिक, वजन कम करने के लिए छोटे हिस्से में खाना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। तराजू को संतुलित रहने दो। छोटी प्लेट में खाना लें और खाएं। ज्यादा खाने से बचें।
नाश्ता मत छोड़ो
नाश्ता मत छोड़ो। दस बजे से पहले नाश्ता करने की आदत बना लें। मुंह में पानी लाने वाले जंक फूड पास्ता, कुकीज और पिज्जा से परहेज करें।
पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं
हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाएं। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और खनिज खाएं।
मौसमी फल और हरी सब्जियां खाएं
सब्जियां और फल खाएं। यह ताकत देता है। साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। फाइबर पेट की अच्छे से सफाई करता है। यह वजन घटाने में मदद करता है। खाने में तरह-तरह की चमकीले रंग की सब्जियां शामिल करें।
खूब सारा पानी पीओ
पानी किडनी के जरिए शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। शरीर की अंदर से सफाई करता है। इसलिए दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। दिन में आठ गिलास पानी पीने से त्वचा रूखी नहीं होगी। ग्लोइंग स्किन होगी आपकी। फैट फ्री दूध पिएं। कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करें।
नियमित व्यायाम करें
हर दिन बिना चूके व्यायाम करें। सुबह जल्दी उठें और शारीरिक गतिविधि करें जैसे टहलना, योगा, जो भी करें। यह वजन घटाने में मदद करता है।
Advertisement

Related posts

Pimple Home Remedies: इस होममेड फेस पैक्स से रोके पिंपल्स को, स्किन एक्सपर्ट्स से जानें

Report Times

Health Insurance: स्वास्थ्य बीमा का बदला नियम, 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग भी ले सकेंगे हेल्थ इंश्योरेंस, जानें क्या है नई पॉलिसी

Report Times

सर्दियों में अखरोट के साथ लीजिए ये एक चीज़, होंगे कई फायदे

Report Times

Leave a Comment