Report Times
हैल्थ

Gooseberry Benefits: क्या आप जानते हैं आंखों के लिए आंवला कितना फायदेमंद है????

खाली पेट आंवला खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। पाचन तंत्र मजबूत होता है। बालों और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। यहां 5 तरीके बताए गए हैं जिनसे आप आंवले को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

Advertisement
आंवला एक बहुत ही प्रसिद्ध फल है। आंवला दीर्घायु और यौवन को बनाए रखता है। आयुर्वेद की दवाओं में पहाड़ी आंवले का इस्तेमाल ज्यादा होता है। आंवला एक सुपरफूड है। पहाड़ी आंवले में कई खास गुण होते हैं। वजन घटाने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक, आंवला त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है। आपको पहाड़ी आंवले का अधिक सेवन करना चाहिए। इससे आपको बहुत फायदा होगा।
खाली पेट आंवले का सेवन करें
खाली पेट आंवला खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। आंवला विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लेवोनॉयड्स और एंथोसायनिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
पाचन तंत्र मजबूत होता है। बालों और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। यहां 5 तरीके बताए गए हैं जिनसे आप आंवले को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।
हिल गूसबेरी पाउडर
पहाड़ी आंवले का सेवन आप चूर्ण के रूप में कर सकते हैं। पहाड़ी काजू का पाउडर आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा. आंवले को आप घर पर सुखाकर पाउडर बना सकते हैं। आप 1 चम्मच आंवला पाउडर को गुनगुने पानी में डालकर पी सकते हैं। आंवला का सेवन शहद के साथ किया जा सकता है।
पहाड़ी आंवले का जूस
आंवले का सेवन करने का एक और आसान तरीका है आंवले का रस। बाजार में कई कंपनियों के आंवले का जूस उपलब्ध है। पानी में डाल कर आसानी से पियें। आंवले का रस सुबह और आंवले का रस शाम को पिया जा सकता है। इससे आपको कई फायदे मिलेंगे।
पहाड़ी आंवले का मुरब्बा
आप एसिड जैम खा सकते हैं। गर्मियों में तेजाब का मुरब्बा खाने से पेट को ठंडक मिलती है. आप चाहें तो बाजार से मुरब्बा खरीद कर भी खा सकते हैं.
अमला कैंडी
आंवला कैंडी आंवले को खाने का एक और बेहतरीन तरीका है। सूखे आंवला कैंडी को आप बाजार से खरीद कर खा सकते हैं.
पहाड़ी आंवले की चटनी
ताजा आंवला खाने के लिए चटनी का प्रयोग करें। कुछ लोगों को आंवला की चटनी बहुत पसंद होती है. हल्की खट्टी चटनी खाने का स्वाद बढ़ा देती है. आपको वैसे भी अपने आहार में आंवला को शामिल करना चाहिए।
रोजाना 1 पहाड़ी आंवला खाने के फायदे
सर्दी-जुकाम की समस्या दूर होती है
आंवला में विटामिन-सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह सर्दी जैसे संक्रमण को ठीक करता है। सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए 2 चम्मच आंवला पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3 से 4 बार सेवन करें।
दृष्टि हानि की रोकथाम
अगर आपकी आंखों की रोशनी कम हो रही है तो रोजाना आंवले का सेवन करें। आंवला में कैरोटीन होता है जो दृष्टि में सुधार करता है और मोतियाबिंद, आंखों में अत्यधिक तनाव, आंखों में खुजली जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : गर्ल्स पावर ग्रुप ने निकाली कॉरोना जागरूकता रैली

Report Times

मुलायम के निधन पर अब्दुला ने शेयर की इमोशनल तस्वीर, कहीं ये बातें

Report Times

चिड़ावा में 4 पॉजिटिव और आए

Report Times

Leave a Comment