Report Times
देशबिहार

बिहार: गया में कोरोना वायरस के मामले, 12 विदेशी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए

कोरोना

गया में 12 विदेशी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें सात सोमवार को और चार रविवार की शाम को और एक 22 दिसंबर को पाया गया।

हालांकि, सभी मामले सोमवार को सामने आए। इनमें से तीन ताइवान से, 4 थाईलैंड से, 4 म्यांमार से और एक बैंकॉक होते हुए अमेरिका से आया है।

Advertisement

रविवार को जिसकी रिपोर्ट आई थी, उसे छोड़कर सभी को आइसोलेट कर दिया गया है। उसका कोई पता नहीं चल रहा है और उसका सेलफोन बंद मिला है। वे बौद्ध आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के प्रवचन में शामिल होने के लिए गया आए हैं। मंगलवार से उनका प्रवचन शुरू होने वाला है।

Advertisement

जिले में पहला कोविड मामला 22 दिसंबर को दर्ज किया गया था और यह व्यक्ति 27 के समूह में बैंकाक के रास्ते यूएसए से आया था। गया के सिविल सर्जन रंजन कुमार सिंह ने कहा कि सभी असिम्प्टेमेटिक थे और रेन्डम परीक्षणों में सकारात्मक परीक्षण किए गए।

Advertisement

गया के डीएम त्यागराजन एसएम ने बताया, “सभी को अलग-थलग कर दिया गया है। एक ने बोधगया छोड़ दिया है। हमने उस व्यक्ति के बारे में सभी हवाई अड्डों को अलर्ट कर दिया है।”

Advertisement

उन्होंने कहा कि बोधगया और गया के सभी प्रवेश बिंदुओं पर अलर्ट जारी कर दिया गया है और हर जगह जांच बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों के लगभग 2,000 यादृच्छिक नमूनों का प्रतिदिन परीक्षण किया जा रहा था, लेकिन कोई भी सकारात्मक नहीं निकला। उन्होंने कहा, “केवल जो लोग विदेश से आ रहे हैं, वे सकारात्मक परीक्षण कर चुके हैं।”

Advertisement

डीएम ने कहा, दलाई लामा के कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी श्रद्धालुओं से मास्क पहनने और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की गई है।
राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दुनिया के अन्य हिस्सों में कोविड के नए संस्करण के मामलों की बढ़ती संख्या के संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है और सभी जिलों और विभागों को सार्वजनिक स्थानों पर यादृच्छिक परीक्षण करने, इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी वाले रोगियों की पहचान करने के लिए कहा है। घर का सर्वेक्षण करें और जिला और ब्लॉक स्तर पर नियंत्रण कक्ष सक्रिय करें।

Advertisement

इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समाज के कार्यकारी निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों, सरकार के प्रमुखों के साथ-साथ निजी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों और सिविल सर्जनों को पत्र लिखा है। निर्देशानुसार ओपीडी में लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेट कर जांच की जाए। सब्जी मंडियों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और स्कूलों जैसे स्थानों पर रेन्डम टेस्ट किया जाए। उन्हें ऑक्सीजन, मास्क और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को भी कहा गया है। राज्य का स्वास्थ्य विभाग मंगलवार को सभी ऑक्सीजन संयंत्रों का मॉक ड्रिल आयोजित करने वाला है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

IPL 2022: विराट कोहली को अगले साल वापस मिल सकती है इस टीम की कप्तानी, आर अश्विन ने बताई वजह

Report Times

फीकी होगी विपक्ष की बैठक! कांग्रेस की हां, लेकिन स्टालिन-येचुरी की ना

Report Times

बीजेपी के सबसे बड़े नेता पीएम ‘मोदी’ पर सीधा प्रहार, कांग्रेस की बदली सोच के पीछे क्या है रणनीति?

Report Times

Leave a Comment