Report Times
देशपंजाब

निजी स्कूल को छात्रों को ‘लूटने’ नहीं देंगे : पंजाब स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस

शिक्षा मंत्री

आजकल ऐसा लगता है की स्कुल में शिक्षा एक व्यवसाय बन चूका है, और आए दिन देश में कहीं न कहीं स्कूल की फ़ीस बधाई जाने के मामले भी सामने आ रहे है। जिस तरीके से महंगाई बढ़ रही है, बच्चों के स्कूल की फ़ीस भी बढ़ रही है। इस पर अब पंजाब सरकार ने लगाम कसने का फ़ैसला किया है।

पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि राज्य सरकार किसी भी निजी स्कूल को छात्रों और उनके माता-पिता को “लूटने” की अनुमति नहीं देगी और नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी भी निजी संस्थान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

अतिरिक्त फीस छात्रों को वापस करने का निर्देश दिया

Advertisement

शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि फीस नियामक संस्था, पटियाला ने जिले के दो निजी स्कूलों को शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के दौरान ली गई अतिरिक्त फीस छात्रों को वापस करने का निर्देश दिया है। दोनों स्कूलों पर ‘द पंजाब रेगुलेशन ऑफ फीस ऑफ अनएडेड एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस एक्ट’ के उल्लंघन के लिए जुर्माना भी लगाया गया है।

Advertisement

आदेशों का पालन न करने पर स्कूल के खिलाफ कार्रवाई

Advertisement

शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि दोनों स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है और उन्हें एक सप्ताह के भीतर आदेशों का पालन करने का निर्देश दिया गया है। आदेशों का पालन न करने की स्थिति में फीस एक्ट, 2016 की धारा 14 के तहत फीस रेगुलेटरी बॉडी, पटियाला द्वारा स्कूल के खिलाफ आगे की कार्रवाई भी की जाएगी।

Advertisement

पंजाब शिक्षा को व्यवसाय नहीं बनने देगी सरकार 

Advertisement

शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि सरकार पंजाब में शिक्षा को व्यवसाय नहीं बनने देगी। प्रत्येक निजी संस्थान को विभाग द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार कार्य करने की स्वतंत्रता है, लेकिन मनमानी और अनियमितता करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

2022 में खूब बरसेगा मानसून, इस बार समय से पहले पहुंचने और सामान्य से अधिक वर्षा की संभावना

Report Times

पूर्व मुख्यमंत्री राजे के खिलाफ अप्रिय शब्दों का प्रयोग भाजपा की छवि धूमिल करने जैसा कृत्य – महेश बसावतिय

Report Times

RSS का मिशन दक्षिण! समाजिक दायित्व के जरिए पैठ बनाने की कवायद

Report Times

Leave a Comment