Report Times
Other

उज्जैन के महाकाम मंदीर में नए साल में लाखो श्रद्धालुकी भीड बढेगी

उज्जैन के महाकाल मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। इस बार भी रविवार-सोमवार को यहां छह लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। इसे देखते हुए दर्शन व्यवस्था में बदलाव किया गया है। महाकाल लोक से ही श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा। नववर्ष पर रविवार और सोमवार को छह लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

Advertisement

लड्डू प्रसादी की भी दोगुनी डिमांड की गई है। इस साल भी ऑनलाइन होने वाली भस्म आरती पर 31 दिसंबर और 1 जनवरी को रोक लगा दी गई है। 31 दिसंबर यानी आजऔर एक जनवरी को छुट्टी रहेगी।

Advertisement

भीड़ को देखते हुए श्रद्धालुओं की लाइन त्रिवेणी संग्रहालय से शुरू होगी, जो नंदी दरवाजा और बेरिकेडिंग से होते हुए मानसरोवर पहुंचेगी। यहां गणेश मंडपम तक कतार लगेगी। गणेश मंडपम से दर्शन के बाद श्रद्धालु महाकाल लोक में बने पिनाकी गेट से बाहर निकलेंगे। लाइन में खड़े श्रद्धालुओं के लिए पीने के पानी की भी व्यवस्था की गई है।

Advertisement

माना जा रहा है कि नए साल के 22 दिसंबर से 1 जनवरी तक मंदिर में भीड़ का दबाव बना रहेगा। मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक में 24 दिसंबर से 5 जनवरी तक 16 दिनों के लिए गर्भगृह में प्रवेश बंद करने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान सिर्फ मंदिर के पुजारी ही गर्भगृह में प्रवेश कर सकते हैं। वहीं अन्य दर्शनार्थी बेरिकेड्स से दर्शन का लाभ उठा सकेंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

विवेकानंद मित्र परिषद ने चिड़ावा नगरपालिका ई ओ और पालिकाध्यक्ष सुमित्रा सैनी को लिखा खुला पत्र, पत्र में लिखी कुछ मांगें

Report Times

राजस्थान बना 50 जिलों वाला राज्य, CM गहलोत ने की 19 नए जिलों की घोषणा

Report Times

IPL में बज रहा है DK का डंका:कार्तिक 200 की स्ट्राइक रेट से बना रहे हैं रन, ऋषभ पंत की जगह पड़ी खतरे में

Report Times

Leave a Comment