Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीपंजाबमौैसमराजस्थानस्पेशलहरियाणा

दिल्ली-UP में प्रचंड सर्दी, ठंड और घने कोहरे से ठिठुरा पूरा उत्तर-पश्चिम भारत

REPORT TIMES 

Advertisement

नए साल के पहले दिन से राजधानी दिल्ली और उत्तर-पश्चिम भारत में शुरु हुई कड़ाके की सर्दी, घने कोहरे और शीत लहर से फिलहाल राहत नहीं मिल रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक रविवार से इसकी तीव्रता में कमी आने का अनुमान है. उसके मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों जैसे जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड राज्यों में सात जनवरी के बाद छिटपुट बारिश और बर्फबारी के भी आसार हैं.

Advertisement

आईएमडी अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान इस मौसम का सबसे कम 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और राष्ट्रीय राजधानी धर्मशाला, नैनीताल और देहरादून से भी ज्यादा सर्द रही. उन्होंने बताया कि घने कोहरे के कारण दृश्यता 200 मीटर रह गई, जिससे सड़क और रेल परिवहन प्रभावित हुआ है.

Advertisement

हरियाणा-राजस्थान में शीतलहर

Advertisement

आईएमडी के मुताबिक ‘भारत के उत्तरी और मध्य भागों में कोहरा छाया हुआ है, जिससे विभिन्न स्थानों पर ‘सर्द’ से ‘बहुत सर्द’ दिन रहा. हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के दूरस्थ स्थानों पर शीत लहर दर्ज की गई.’ आईएमडी ने संभावना जताई कि दिल्ली समेत पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में अगले तीन दिन तक शीत लहर चलेगी और तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. वहीं राजस्थान के कई इलाकों में घने कोहरे के साथ कड़ाके की सर्दी का दौर जारी रहा. मौसम विभाग ने अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं और करौली सहित कई जिलों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहने की संभावना के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Advertisement

Advertisement

हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना

Advertisement

आईएमडी के मुताबिक अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में घना कोहरा और ठंड की स्थिति जारी रहने की संभावना है और उसके बाद इसकी तीव्रता में कमी आ सकती है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश से पश्चिम विदर्भ तक कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने अनुमान जताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सात जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

Advertisement

पंजाब और हरियाणा में रेड अलर्ट

Advertisement

मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनी जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है। इनमें ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), यलो (ध्यान दें और बदलाव पर नजर बनाए रखें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कदम उठाएं) रंग शामिल हैं. शीत लहर के कारण पॉवर ग्रिड पर दबाव बढ़ सकता है और निराश्रित लोगों की परेशानी बढ़ सकती है.

Advertisement

ज्यादातर इलाके कड़ाके की ठंड

Advertisement

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में है. प्रचंड सर्दी से हाल-फिलहाल राहत की कोई उम्मीद भी नहीं है. मौसम केंद्र लखनऊ के कार्यवाहक निदेशक मोहम्मद दानिश ने बताया कि हवा की ऊपरी सतह में घने कोहरे के कारण सूरज की तपिश जमीन तक नहीं पहुंच पा रही है. नतीजतन धूप नहीं निकलने से दिन का तापमान भी कम ही रह रहा है. दानिकश ने बताया कि इसके साथ ही उत्तराखंड की ऊंचाई वाली पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद वहां से आ रही बर्फीली हवाओं ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन भरी सर्दी पैदा कर दी है.

Advertisement

प्रचंड सर्दी से राहत नहीं

Advertisement

उन्होंने बताया कि आने वाले तीन-चार दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है. हालांकि गुरुवार से ठंड के मिजाज में कुछ बदलाव आने की संभावना है लेकिन प्रचंड सर्दी से कोई खास राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घटों के दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों में अनेक स्थानों पर तथा पूर्वी भागों में कुछ जगहों पर घना कोहरा छाया रहा जबकि राज्य के ज्यादातर पश्चिमी इलाके और कुछ पूर्वी हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप रहा.

Advertisement

दिन के तापमान में गिरावट दर्ज

Advertisement

पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अयोध्या, कानपुर, लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद मंडलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा प्रयागराज मंडल में यह काफी नीचे रहा. राज्य के बाकी सभी मंडलों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक मंडलों में रात का तापमान भी सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया. इस अवधि में फतेहपुर राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Advertisement

24 घंटों के दौरान शीतलहर की संभावना

Advertisement

अगले 24 घंटों के दौरान भी शीतलहर चलने की संभावना है और कुछ स्थानों पर घना कोहरा भी छाया रह सकता है. राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी घना कोहरा गिरने और दिन में शीतलहर चलने की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. घने कोहरे और शीतलहर के कारण जनजीवन पर खासा असर पड़ा है. ठिठुरन भरी सर्दी के कारण लोग आमतौर पर घर में ही दुबके हुए हैं और प्रचंड ठंड से राहत के लिए अलाव का ही सहारा है.

Advertisement

झारखंड में आठ जनवरी तक स्कूल बंद

Advertisement

झारखंड में शीतलहर के कारण सभी प्राथमिक विद्यालय आठ जनवरी तक बंद रहेंगे. एक सरकारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गयी. मौसम विभाग ने कहा कि आठ जनवरी तक रांची में न्यूनतम तापमान सात से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसके बाद नौ जनवरी से तापमान में वृद्धि होगी. सरकारी अधिसूचना के मुताबिक जनवरी के पहले सप्ताह में गलन भरी शीत लहर की स्थिति को देखते हुए राज्य के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने फैसला किया है कि कक्षा एक से कक्षा पांच तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षाएं बंद रहेंगी. हालांकि, शिक्षक सभी छात्रों के रिकॉर्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए स्कूलों में आएंगे। इस दौरान सरकारी स्कूलों के छात्रों को मध्याह्न भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Advertisement

गैर जरूरी निर्माण कार्यों पर लगी रोक खत्म

Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में सुधार के बीच केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग ने प्राधिकारों को चरणबद्ध कार्रवाई कार्ययोजना (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ गतिविधियों पर रोक समेत लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने का निर्देश दिया. दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार को 385 से सुधर कर शाम चार बजे 343 पर रहा. एक्यूआई को 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

आदर्श बीज भंडार अब नई दुकान में शुरू होगा 

Report Times

रोटी-कपड़ा-मकान नहीं, अब शिक्षा-स्वास्थ्य जरूरी- RSS चीफ मोहन भागवत

Report Times

लूटी थी ज्वेलरी, महिला को घसीटा…अब पुलिस ने लुटेरों की निकाली परेड

Report Times

Leave a Comment