Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

इंटरनेट की लत अफीम जैसी…CM गहलोत बोले-स्पीड थोड़ी ही धीमी हो तो हम बेचैन हो जाते हैं

इंटरनेट

 

Advertisement

राजस्थान  के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में 5जी इंटरनेट सेवा का शुभारंभ किया.इस मौके पर जयपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में गहलोत ने कहा कि इंटरनेट ने युवा पीढ़ी के सपनों को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त किया है. उन्होंने इंटरनेट की लत की तुलना अफीम की लत से करते हुए हल्के-फुल्के अंदाज में कहा कि इसके बिना सभी काम अटक जाते हैं. सीएम गहलोत ने कहा कि आज के समय में इंटरनेट बहुत जरूरी है लेकिन ये एक नशा की तरह है.

गहलोत ने कहा कि इंटरनेट का अपना महत्व है और अगर सही भावना से लिया जाए तो यह ज्ञान का स्रोत है. मौजूदा समय में ज्ञान ही शक्ति है और इंटरनेट ने युवा पीढ़ी के सपनों को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त किया है.उन्होंने साइबर धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों और इंटरनेट के इस्तेमाल से उत्पन्न अन्य चुनौतियों पर चिंता भी जताई. मुख्यमंत्री ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा कि आज इंटरनेट अफीम की तरह हो गया है, जिसके बिना काम अटक जाता है. इंटरनेट धीमा हो या सिग्नल कमजोर पड़ जाएं तो हम बेचैन हो जाते हैं.

Advertisement

Advertisement

इंटरनेट की लत अफीम की तरह-गहलोत

Advertisement

उन्होंने कहा कि हमें इंटरनेट के इस्तेमाल की ऐसी आदत हो गई है कि अगर कुछ दोस्त तीन-चार घंटे साथ बैठे हों तो भी वे आपस में नहीं बतियाते, बल्कि इंटरनेट और मोबाइल पर गपशप करने में व्यस्त रहते हैं.गहलोत ने कहा कि लोगों को एक-दूसरे से आमने-सामने की मुलाकात करनी चाहिए और संस्कृति-परंपरा के बारे में बात करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इंटरनेट के बिना किसी का काम चलता ही नहीं है. इंटरनेट तो एक तरफ से अफीम हो गया है.

Advertisement

साइबर अपराधों से निपटने के लिए ज्यादा प्रशिक्षण की जरूरत

Advertisement

अगर व्यक्ति किसी गांव या कस्बे में चला गया और वहां सिग्नल कम आते हैं तो उसका दिमाग परेशान हो जाता है कि ये क्या हो गया. इसलिए इंटरनेट का अपना महत्व है, जिसे समझाने की जरूरत नहीं है. गहलोत ने बढ़ती साइबर धोखाधड़ी और इंटरनेट से उत्पन्न चुनौतियों पर भी चिंता जताई. उन्होंने कहा कि साइबर जालसाजों के पास जांच एजेंसियों की तुलना में अधिक विशेषज्ञता होती है, ऐसे में साइबर अपराधों से निपटने के लिए कर्मचारियों को ज्यादा प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है.

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष निर्मल चौधरी NSUI में होंगे शामिल, 3 बजे PCC मुख्यालय में होगी ज्वाइनिंग

Report Times

पत्रकार डॉ. शम्भू पवार को मिला गांधी सेवा रत्न अवार्ड

Report Times

पानी को लेकर प्रदर्शन : लोग बोले अप्रैल से हो रहे परेशान, अधिकारी बोले तुरंत ही होगा समाधान

Report Times

Leave a Comment