Report Times
latestOtherगुजरातटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

भारत जोड़ो यात्रा को मिले रिस्पॉन्स से कांग्रेस गदगद, जल्द आएगा पार्ट 2, जानें कब और कहां से होगी शुरुआत

REPORT TIMES

Advertisement

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को सफल बताकर उत्साहित कांग्रेस अब भारत जोड़ो यात्रा पार्ट-2 की योजना बना रही है. रणनीति के तहत भारत जोड़ो यात्रा पार्ट 2 की शुरुआत इस साल के आखिरी में हो सकती है. ये यात्रा 2 अक्टूबर से गुजरात से शुरू होकर अरुणाचल प्रदेश तक जाएगी. भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी, जो कि 30 जनवरी को कश्मीर में पूरी होगी. दक्षिण से उत्तर तक ये यात्रा 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

Advertisement

अब कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक जानकारी सामने आई है कि यात्रा की सफलता और राहुल की छवि में सुधार के चलते पार्टी के भीतर से ही सुझाव आए है कि एक यात्रा पश्चिम से पूर्व की होनी चाहिए. इसके बाद पार्टी ने इसके लिए रणनीति बनाना शुरू कर दिया है. कांग्रेस के प्लान के मुताबिक, भारत जोड़ो यात्रा पार्ट 1 की समाप्ति 30 जनवरी को गांधी की शहादत के दिन हो रही है. इसलिए योजना है कि यात्रा पार्ट 2 की शुरुआत गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर से गुजरात के पोरबंदर या साबरमती आश्रम से होगी. यात्रा गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक जाएगी. ये करीब 3100 किलोमीटर की यात्रा होगी. दूसरे चरण की यात्रा में 140- 150 दिन लग सकते हैं. यात्रा अरुणाचल के परशुराम कुंड में जाकर खत्म हो सकती है.

Advertisement

Advertisement

कुल मिलाकर भारत जोड़ो यात्रा को घर-घर पहुंचाने के लिए कांग्रेस हाथ से हाथ बढ़ाओ कार्यक्रम चलाएगी. लेकिन जनता के बीच माहौल बनाए रखने के लिए और समर्थन को वोटों में तब्दील करने के लिए यात्रा के पार्ट 2 की योजना तैयार की जा रही है. 2024 लोकसभा चुनाव के ठीक पहले कांग्रेस राहुल की यात्राओं के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सियासी मुकाबले की रणनीति अपनाने जा रही है.

Advertisement

विपक्षी नेताओं ने भी की यात्रा और राहुल की तारीफ

Advertisement

भारत जोड़ो यात्रा अभी पंजाब पहुंची है. पंजाब के बाद यात्रा हिमाचल प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर जाएगी. श्रीनगर में इस यात्रा का समापन होगा. इस यात्रा और राहुल गांधी की विपक्षी नेताओं ने भी तारीफ की है. तृणमूल कांग्रेस नेता (TMC) और लोकसभा सदस्य शत्रुघ्न सिन्हा ने राहुल की भारत जोड़ो यात्रा की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह अब विपक्षी खेमे की ओर से प्रधानमंत्री पद के अग्रणी दावेदार के तौर पर उभरे हैं. राहुल गांधी की 3570 किलोमीटर लंबी यात्रा ऐतिहासिक यात्राओं में से एक है, जिसे देश ने हाल के सालों में देखा है और इसकी तुलना 1990 के दशक की शुरुआत में लालकृष्ण आडवाणी की राम रथ यात्रा से की जा सकती है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: कांग्रेस के कई बड़े नेता लेने जा रहे हैं भाजपा की सदस्यता

Report Times

Pregnancy में नारियल पानी पीने के ये हैं 6 बड़े फायदे

Report Times

आजाद के घर पर जी-23 नेताओं की मीटिंग,CWD की कल बैठक होगी

Report Times

Leave a Comment