Report Times
Lifestyle

ब्यूटी टिप्स: 15 मिनट में बनाएं दुल्हन के चेहरे का ग्लो, घर पर बनाएं ब्राइडल फेस पैक

शादी का दिन हर लड़की के लिए खास होता है। एक लड़की ने अपनी शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए काफी दिनों से तैयारी शुरू कर दी होती है। जिसमें डेड स्किन, एक्ने, ओपन पोर्स जैसी त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शादी से कुछ दिन पहले प्री-ब्राइडल फेस पैक लगाना शुरू कर दिया जाता है। तो किस तरह की त्वचा के लिए क्यू फेस पैक बेस्ट है, आइए जानते हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से घरेलू नुस्खे।

Advertisement
फेस पैक लगाने से पहले करें ये तैयारी
बालों को पीछे और चेहरे से दूर बांध लें।
त्वचा को अच्छे से साफ करें। फेस पैक लगाने के लिए फ्लैट, चौड़े ब्रश का इस्तेमाल करें।
आंखों के आसपास और संवेदनशील त्वचा और होठों के पास पैक न लगाएं।
इस पैक को चेहरे पर तब तक लगा रहने दें जब तक यह सूख न जाए।
फेस पैक को पानी से धो लें
इस तरह स्किन पर ग्लो नजर आएगा
त्वचा में चमक लाने के लिए गेहूं का चोकर, बेसन, दही, शहद, अंडा (वैकल्पिक), बादाम का पाउडर मिलाकर पैक तैयार करें। इसलिए एक बात का ध्यान रखें कि बादाम को पीसने से पहले पानी में भिगो दें, ताकि उसका छिलका उतर जाए। इसके बाद बादाम को ओवन या धूप में अच्छी तरह सुखाकर पीस लें और एक जार में रख लें।
इसलिए जिन लोगों की रूखी त्वचा होती है वे 3 चम्मच गेहूं का चोकर, एक चम्मच बादाम पाउडर, एक चम्मच शहद, दही और अंडे की जर्दी लें। इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को गाढ़ा बनाने के लिए दही या दूध मिला सकते हैं।
आंखों के आसपास और संवेदनशील क्षेत्रों पर पैक न लगाएं
इसलिए जिन लोगों की त्वचा ऑयली है, उनके लिए एक चम्मच बेसन, एक चम्मच बादाम पाउडर और एक चम्मच शहद, दही और अंडे का सफेद भाग लें। पेस्ट बनाने के लिए एक साथ मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक सूख जाए तो इसे धो लें।
इस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं, याद रहे कभी भी होठों और आंखों के आस-पास न लगाएं। पैक के सूखने के बाद या 15 मिनट बाद धो लें।
स्किन टाइप के हिसाब से लगाएं फेस पैक
अगर स्किन पर रैशेज हैं तो हर्बल फेस पैक लगाएं। इसके लिए आप इसमें दही, शहद और अंडे का सफेद भाग मिलाकर फेस पैक बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें।
तेल और ईमोलिएंट वाले पैक तैलीय त्वचा या मुंहासे निकलने वाली त्वचा पर नहीं लगाने चाहिए। अगर यह ऐसा पैक है जिसे फेंकने से पहले सूखने की जरूरत है, तो पहले इसे पानी से गीला कर लें। फिर अपने चेहरे को भरपूर पानी से अच्छी तरह धो लें।
तैलीय त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे पानी से अच्छी तरह धो लें, ताकि खुले रोमछिद्र बंद न हों। फेस पैक लगाने से पहले चेहरा साफ कर लें।
Advertisement

Related posts

एक महीने पहले करोड़पत‍ि बना था नारायण मूर्त‍ि का पोता, अब हुई 4 करोड़ रुपये की कमाई

Report Times

शराब पिने के बाद दिमाग काम क्यों नहीं करता जाने।

Report Times

सलमान खान फायरिंग मामले में दो और गुर्गे गिरफ्तार, हमलावरों को सप्लाई किए थे हथियार

Report Times

Leave a Comment