Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदौसाराजनीतिराजस्थानस्पेशल

‘आप जहां खड़े हैं वहां पानी की जरूरत’…गहलोत ने PM से कहा- ईआरसीपी को बनाएं राष्ट्रीय प्रोजेक्ट

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के दौसा जिले में रविवार को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) का मुद्दा पीएम के सामने उठाया. गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम के कार्यक्रम से जुड़े थे और अपने संबोधन के दौरान उन्होंने राजस्थान के सड़क प्रबंधन और जीडीपी के बारे में जानकारी देने के बाद आखिर में पीएम से ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना बनाने की मांग दोहराई. गहलोत ने कहा कि ईआरसीपी को लेकर मैं पीएम मोदी से आग्रह करता हूं कि वह इसको राष्ट्रीय परियोजना बनाएं. उन्होंने कहा कि राजस्थान में पानी एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है और 13 जिलों की प्यास बुझाने वाली इस योजना को केंद्र सरकार गंभीरता से लेकर इसे राष्ट्रीय दर्जा दें. वहीं गहलोत ने ईआरसीपी को लेकर पीएम मोदी के जयपुर और अजमेर में दिए गए पुराने बयानों का हवाला देते हुए कहा कि आपने ईआरसीपी को लेकर सकारात्मक रूख अपनाने का कहा था. गहलोत ने कहा कि आज पीएम जिस जिले में सभा कर रहे हैं वह जिला भी इस परियोजना के अंतर्गत आता है. इस दौरान पीएम के साथ मंच पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी सहित बीजेपी नेता मौजूद रहे.

Advertisement

Advertisement

GDP में दूसरे नंबर पर है राजस्थान : गहलोत

Advertisement

वहीं गहलोत ने अपने संबोधन की शुरूआत में पीएम मोदी का राजस्थान में स्वागत करते हुए कहा कि आज का दिन सूबे की जनता के लिए ऐतिहासिक है. वहीं उन्होंने पीएम के सामने मांग कर कहा कि राजस्थान की 50 सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का फैसला किया लेकिन अभी तक उसका कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. इसके अलावा सीएम ने कहा कि बाड़मेर के पचपदरा में रिफाइनरी के पास अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे निकल रहा है उसको पचपदरा से जोड़ने की मांग करता हूं.

Advertisement

वहीं गहलोत ने बताया कि हमारी सरकार ने सड़कों का विकास करने का काम प्राथमिकता से लिया है और हमनें पिछले 4 साल में हमनें 54000 किलोमीटर सड़कें बनाई है और 46000 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है. वहीं गहलोत ने बताया कि इस बार सड़क प्रबंधन के लिए हमने 20 हजार करोड़ का बजट रखा है. वहीं गहलोत ने विकास दर का हवाला देते हुए पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि जीडीपी के मामले में राजस्थान देशभर में दूसरे नंबर पर है.

Advertisement

ERCP पर लगातार हमलावर गहलोत

Advertisement

इससे पहले सीएम गहलोत ने बीते गुरुवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर जवाब देते हुए विधानसभा में विपक्षी दल के नेताओं को जमकर आड़े हाथों लेते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी दौसा आ रहे हैं, हम यह सुन रहे हैं, यह अच्छा मौका है कि हम उन्हें ERCP का मुद्दा याद दिलाएं या फिर सब मिलकर दिल्ली चलें.

Advertisement

गहलोत ने कहा था कि पीएम हमें चाय पिलाएं तो ठीक है, पीएम की इतनी तो याददाश्त है कि उन्हें अपना किया हुआ वादा याद आ जाएगा. वहीं उन्होंने कहा कि अगर वह अपना वादा भूल गए हैं तो हम साथ में उनके भाषण की रिकॉर्डिंग भी ले जाएंगे और ईआरसीपी को लेकर उन्हें वादा याद दिलाएंगे.

Advertisement

क्या है ERCP योजना?

Advertisement

बता दें कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों के लिए सिंचाई और पेयजल की योजना है जहां जिससे 2051 तक इन जिलों को पानी की सप्लाई होनी है. ईआरसीपी के धरातल पर उतरने के बाद 2.02 लाख हेक्टेयर नई सिंचाई भूमि बनने के साथ ही इन जिलों में पहले से बने 26 बांधों में सिंचाई के लिए पानी मिलेगा.दरअसल इस योजना का काम 7 साल में पूरा होना है लेकिन केंद्र और राज्य की टसल में यह योजना अटकी हुई है और सीएम गहलोत लगातार कह रहे हैं कि केंद्र सरकार इसे राष्ट्रीय परियोजना बनाएं. मालूम हो कि योजना को राष्ट्रीय दर्जा मिलने के बाद इसमें केंद्र को 90 प्रतिशत और राज्य को 10 प्रतिशत पैसा ही खर्च करना होगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बद्रीनाथ दर्शन को जा रहा परिवार हुआ हादसे का शिकार, खाई में गिरी गाड़ी, सभी सुरक्षित

Report Times

इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओवरचार्जिंग से लगी आग? पुलिस बोली- इसका शक है, जांच करनी होगी

Report Times

ITC इन्फोटेक इंडिया Blazeclan Tech का करेगी अधिग्रहण, 485 करोड़ में हुई डील, जानें स्टॉक में क्या दिखा एक्शन

Report Times

Leave a Comment