Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

चुनाव से पहले वसुंधरा ने फेंका सियासी गठजोड़ का पासा! धुर विरोधियों को साध कर बढ़ाई बैचेनी

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में विधानसभा चुनाव रोचक होने के अलावा इस बार बीजेपी और कांग्रेस की अंदरूनी हलचल इस साल कई रंग दिखाएगी. कांग्रेस का खेमा जहां इन दिनों शांत है लेकिन अब बीजेपी गुट में सरगर्मियां अचानक से बढ़ गई है. गुलाब चंद कटारिया के राज्यपाल बनाए जाने और पीएम मोदी के हाल के दौसा दौरे के बाद राज्य में नए मित्रताओं और गठजोड़ की चर्चाएं जोरों पर है. हम बात कर रहे हैं राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया और बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा की जिनकी हाल में दौसा में दिखी नजदीकियों ने विरोधियों को चिंता में डाल रखा है. दरअसल पीएम मोदी की सभा के बाद राजे और मीणा ने मंच पर काफी देर एक दूसरे से गुफ्तगू की जिसको लेकर अब सियासी गलियारों में इस अनअपेक्षित गठजोड़ को लेकर उत्सुकता है. सूबे में साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले दोनों नेताओं की परवान चढ़ रही मित्रता के कई मायने निकाले जा रहे हैं. मालूम हो कि राजस्थान के राजनीतिक इतिहास में डॉ. किरोड़ी लाल मीणा और वसुंधरा राजे एक दूसरे के धुर विरोधी माने जाते हैं लेकिन पिछले कुछ समय से दोनों नेताओं को हर मौके पर एक दूसरे का साथ मिल रहा है जिससे सतीश पूनिया खेमे में एक अलग बैचेनी दिखाई दे रही है. इधर बीते दिनों वसुंधरा राजे ने किरोड़ी लाल मीणा के पेपर लीक पर चल रहे धरने को समर्थन दिया था. राजे ने उस दौरान कहा था कि किरोड़ी लाल अकेले नहीं है और हम सब उनके साथ हैं. बता दें कि इसके बाद ही मीणा ने सतीश पूनिया से अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने पर नाराजगी जताई थी. हालांकि, बाद में किरोड़ी लाल ने कहा कि सतीश पूनिया से उनकी कोई नाराजगी नहीं है.

Advertisement

Advertisement

राजे और किरोड़ी रहे हैं धुर विरोधी

Advertisement

प्रधानमंत्री की हाल में हुई सभा के बाद दोनों नेताओं की लंबी चली बैठक को जानकार चुनावों से पहले बन रहे नए सियासी गठजोड़ के रूप में देख रहे हैं. मालूम हो कि डॉ. किरोड़ी लाल मीणा की पूर्वी राजस्थान में खासी पकड़ है और पूर्वी राजस्थान की 50 सीटों पर उनका वोटबैंक पर प्रभाव है. वहीं राजस्थान के राजनीति इतिहास में एक जमाने में राजे और किरोड़ी एक दूसरे के धुर विरोधी माने जाते रहे हैं. जानकारों का कहना है कि राजे चुनावों से पहले अपने विरोधी गुट के नेताओं का गठजोड़ तैयार कर आलाकमान को एक बार फिर पशोपेश में डाल सकती है. वहीं दूसरी तरफ एक चर्चा यह भी चल रही है कि मोदी कैबिनेट में किरोड़ी लाल मीणा को आने वाले दिनों में जगह मिल सकती है.

Advertisement

पूर्वी राजस्थान में बीजेपी है कमजोर

Advertisement

दरअसल राजस्थान विधानसभा चुनाव में पूर्वी राजस्थान को साधना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है. 2018 के चुनावों को देखें तो पूर्वी राजस्थान के दौसा, सवाई माधोपुर, अलवर, धौलपुर, भरतपुर और करौली जिलों में बीजेपी साफ हो गई थी. ऐसे में बीजेपी रणनीतिक तौर पर पीएम मोदी की सभाएं करवा रही हैं. हालांकि, पार्टी में अभी भी चल रही गुटबाजी आलाकमान के सामने चुनौती का एक कारण बनी हुई है. इसके अलावा बीते दिनों पूर्वी राजस्थान में राहुल गांधी की भारत जोड़ो याात्रा भी निकली थी जिसको भी जनता का जोरदार समर्थन मिला था जिसके बाद बीजेपी के राज्य इकाई के नेताओं ने अब सियासी दांवपेंच चलने शुरू कर दिए हैं.

Advertisement

गुर्जर समाज की नाराज को भुनाने का मौका !

Advertisement

इधर कांग्रेस में सचिन पायलट को तरजीह नहीं मिलने से गुर्जर समाज नाराज चल रहा है. माना जा रहा है कि बीजेपी इस नाराजगी का फायदा उठाना चाहती है. डॉ. किरोड़ी लाल मीणा की पूर्वी राजस्थान सक्रियता को बीजेपी एक बढ़त के तौर पर देख रही है. ऐसे में राजे की किरोड़ी से नजदीकियां विरोधी खेमे के नेताओं की धड़कनें बढ़ा रही हैं. मालूम हो कि 2018 में बीजेपी में आंतरिक विरोध के बावजूद भी राजे 72 सीट लाने में कामयाब हुई थी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

“अग्निपथ” बना रेल-सड़क मार्ग के लिए रोड़ा, कोटा में दो ट्रेनें रद्द, राजस्थान रोडवेज ने किया भरतपुर डिपो बंद

Report Times

जयपुर : आरक्षण को लेकर गुर्जरों ने दिया 15 दिन का अल्टीमेटम

Report Times

भजनों और नृत्य नाटिकाओं ने खूब लुभाया और झुमाया

Report Times

Leave a Comment