Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

SBI ने सीनियर सिटीजन के लिए शुरू की ये खास योजना, जानिए कितना मिल रहा ब्याज?

REPORT TIMES 

Advertisement

SBI Amrit Kalash Yojana : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में SBI अमृत कलश योजना शुरू की है, जो एक सीमित अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना है जो ग्राहकों के लिए आकर्षक रिटर्न प्रदान करती है. यह योजना सामान्य नागरिकों के लिए 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है, जबकि वरिष्ठ नागरिक अतिरिक्त 0.50 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं, जिससे उनका रिटर्न 7.60 प्रतिशत हो जाता है. इसके अलावा, बैंक के कर्मचारी और पेंशनभोगी अतिरिक्त 1 प्रतिशत ब्याज दर के लिए पात्र हैं. मनी9 की रिपोर्ट के मुताबिक, एसबीआई अमृत कलश योजना की अवधि 400 दिन है, इस दौरान निवेशक 15 फरवरी, 2023 से 31 मार्च, 2023 के बीच अपना पैसा जमा कर सकते हैं. ग्राहक बैंक की शाखा में जाकर या एसबीआई योनो के माध्यम से योजना में निवेश के लिए एसबीआई अमृत कलश खाता खोल सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

इन लोगों के लिए फायदेमंद है स्कीम

Advertisement

यह योजना विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो 1 से 2 साल की अवधि के लिए अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं. योजना द्वारा दी जाने वाली उच्च ब्याज दरों से वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हो सकते हैं, क्योंकि उन्हें 1 लाख रुपये के निवेश पर 8,600 रुपये का रिटर्न मिलेगा. सामान्य ग्राहकों के लिए निवेश की गई समान राशि पर रिटर्न 8,017 रुपये है.

Advertisement

आरडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी

Advertisement

एसबीआई ने अपनी एफडी और रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) योजनाओं की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की है. बैंक अब सामान्य नागरिकों के लिए 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि वाली एफडी के लिए 3.00 प्रतिशत से 6.50 प्रतिशत तक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.50 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.

Advertisement

जानिए कब कितना मिलेगा ब्याज?

Advertisement

वहीं आरडी योजनाओं के मामले में, 12 महीने से 10 साल तक की अवधि के लिए 6.80 प्रतिशत से 6.5 प्रतिशत तक की ब्याज दर की पेशकश की जा रही है. एसबीआई का यह कदम ऐसे समय में आया है जब कई अन्य बैंकों ने भी अपनी एफडी दरों में वृद्धि की है, कई छोटे वित्त बैंक अपनी एफडी योजनाओं पर 9.00 प्रतिशत तक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं. इसलिए, एसबीआई द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि उसके ग्राहकों के लिए एक स्वागत योग्य कदम है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बिहार में बिना परमिशन CBI जांच पर रोक लगाएगी नीतीश सरकार,सीबीआई को बिहार में जांच के लिए पहले राज्य सरकार से इजाजत लेनी होगी

Report Times

कांग्रेस अध्यक्ष की रेस से बाहर अशोक गहलोत, अब इन नेताओं केे नाम; सीएम पद पर भी लग रहे हैं कयास

Report Times

बिजनेस की बात छोड़िए जनाब, किसी ने अगर इस देश के साथ रखे संबंध तो मिलेगी मौत की सजा

Report Times

Leave a Comment