Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानव्यापारिक खबरस्पेशल

गहलोत सरकार की OPS को धक्का! सीतारमण बोलीं- राज्यों को नहीं मिलेगा NPS का पैसा

REPORT TIMES 

Advertisement

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को जयपुर पहुंची जहां उन्होंने बजट को लेकर एक संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के चिंतन शिविर से लेकर राजस्थान सरकार की ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर जमकर निशाना साधा. मीडिया से बात करते हुए सीतारमण ने कहा कि गहलोत सरकार की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है लेकिन इसके बाद भी वह फ्री योजनाओं की घोषणा कर रहे हैं. वहीं मंत्री ने कहा कि ओल्ड पेंशन स्कीम से कर्मचारियों को फायदा है कि नहीं इस बारे में कई बातें हैं. वहीं, एनपीएस का पैसा राज्य सरकार की तरफ से मांगने के सवाल पर मंत्री ने कहा कि यह पैसा राज्य को देना संभव नहीं है और जिन कर्मचारियों का पैसा ईपीएफओ में जमा हो रहा है वह सुरक्षित होना बेहद जरूरी है. बता दें कि सीएम गहलोत काफी समय से केंद्र सरकार ने एनपीएस का पैसा देने की मांग कर रहे हैं. ऐसे में अब राजस्थान सरकार को न्यू पेंशन स्कीम्स का केंद्र के ट्रस्ट में जमा 45 हजार करोड़ रुपए नहीं मिलेंगे. वहीं सीतारमण के इस बयान से गहलोत सरकार की ओल्ड पेंशन स्कीम को भी धक्का लगा है.

Advertisement

Advertisement

‘कर्मचारियों का पैसा राज्य सरकार को नहीं देंगे’

Advertisement

सीतारमण ने आगे कहा कि वह कर्मचारी का पैसा है और ब्याज कमा रहा है और वह पैसा रिटायरमेंट के समय कर्मचारी के हाथ में चला जाएगा. मंत्री ने कहा कि इकट्ठा पैसा राज्य सरकार के हाथ नहीं आएगा और यह असंभव है. मंत्री के मुताबिक जब सही समय आएगा तब यह पैसा कर्मचारी को दिया जाएगा. वहीं केंद्रीय वित्त सचिव टीवी सोमनाथ ने क​हा कि ओपीएस लागू करने के बाद अब राज्य एनपीएस फंड का पैसा वापस मांग रहे हैं जो राज्य सरकारों को नहीं दिया जा सकता है क्योंकि एनपीएस का पैसा कर्मचारी और ट्रस्ट के बीच एक समझौता है. इसके अलावा केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव विवेक जोशी ने कहा कि ओपीएस अनफंडेड स्कीम है और सरकार अपने भार को आगे डालने की कोशिश कर रही है.

Advertisement

‘कर्ज से ना चलाएं फ्री की योजनाएं’

Advertisement

वहीं राजस्थान सरकार की ओर से शुरू की गई फ्री योजनाओं पर निर्मला सीतारमण ने तंज कसते हुए कहा कि जब सरकार की वित्तीय हालात ठीक नहीं है तो ऐसी स्कीम चलाएं जिनका आपसे पास पैसा हो. मंत्री ने कहा कि अगर आपके राज्य के वित्तीय हालात ठीक नहीं है फिर भी आप बजट में प्रावधान कर रहे हो और उन योजनाओं को चलाने के लिए कर्ज ले रहे हो यह तरीका ठीक नहीं है. सीतारमण ने बताया कि ऐसी योजनाओं के लिए राज्य अपने संसाधन से फंड जुटाएं और टैक्स से कमाई करे. वहीं सीएम गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के सीएम के पास एक ही डिक्शनरी है वह हर चीज में राजनीति करते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बिलासपुर से जोधपुर आ रही ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, जानें कितने हुए घायल

Report Times

नीट 2022 में एम.डी.सी.एल ने फहराया परचम

Report Times

चिड़ावा : राष्ट्रीय फुले ब्रिगेड का सदस्यता अभियान

Report Times

Leave a Comment