Report Times
latestOtherकार्रवाईक्राइमगिरफ्तारटॉप न्यूज़ताजा खबरेंनागौरराजस्थानस्पेशल

20 साल बाद रेप पीड़िता को इंसाफ! पूर्व बीजेपी MLA को 89 की उम्र में 10 साल की जेल

REPORT TIMES 

Advertisement

पीड़ित न्याय के लिए न्यायालयों का रुख करता है जहां उसे उम्मीद होती है कि न्याय के मंदिर में उसे इंसाफ जरूर मिलेगा लेकिन कब मिलेगा इसकी कोई मियांद नहीं होती है…लंबी प्रक्रिया, हजारों बहस, सैकड़ों बयान के बाद ना जने कितने बरस बाद आखिरकार उसके अरमान लगभग टूट जाते हैं तब जाकर कोर्ट का फैसला आता है. कुछ ऐसा ही राजस्थान के नागौर जिले के मकराना में हुआ जहां रेप के एक 20 साल पुराने मामले में एडीजे कोर्ट ने मकराना के पूर्व विधायक भंवरलाल राजपुरोहित को 10 साल की सजा सुनाते हुए एक लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है. जिस समय फैसला सुनाया जा रहा था उस दौरान 89 साल का पूर्व विधायक भंवरलाल राजपुरोहित कोर्ट में ही मौजूद था जिसे आदेश आते ही पुलिस ने तुरंत गिरफ्तार कर लिया और परबतसर जेल भेज दिया गया. बता दें कि 22 साल पहले हुआ यह रेप का मामल उस दौरान काफी चर्चा में रहा था और राजस्थान की राजनीति में भूचाल आ गया था. वहीं रेप केस दर्ज होने के बावजूद भी भंवरलाल बीजेपी से मकराना के विधायक चुने गए थे. मालूम हो कि भंवरलाल पर जब दुष्कर्म का केस लगा तब वह 66 साल का था और अब वह 89 साल का हो चुका है.

Advertisement

Advertisement

22 साल की महिला से किया दुष्कर्म

Advertisement

मामले के मुताबिक मनाना गांव की रहने वाली 22 साल की एक महिला ने लिखित में शिकायत देकर 1 मई 2002 को विधायक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई थी जिसमें कहा गया था कि वह 29 अप्रैल 2002 को दोपहर करीब तीन बजे भंवरलाल राजपुरोहित के कुएं पर गई थी जहां उस दिन भंवरलाल की पत्नी घर पर नहीं थी और कुएं पर पानी भरने के बाद भंवरलाल ने उसे कमरे के अंदर बुलाया. वहीं महिला ने आरोप लगाया था कि कमरने के अंदर ले जाकर भंवरलाल ने उसके साथ दुष्कर्म किया. वहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि रेप के बाद महिला गर्भवती हो गई थी जिस पर उसका अबॉर्शन भी हुआ था. यह केस पिछले 20 साल से अपर सेशन न्यायालय (एडीजे कोर्ट) में चल रहा था जहां एडीजे कुमकुम ने अब जाकर आरोपी को सजा सुनाई है.

Advertisement

डेढ़ साल बाद ही बन गया विधायक

Advertisement

वहीं भंवरलाल के खिलाफ रेप का मामला दर्ज होने के करीब डेढ़ साल बाद अक्टूबर 2003 में राजस्थान में विधानसभा चुनाव हुए जहां बीजेपी ने भंवरलाल को मकराना से अपना प्रत्याशी बनाया और वह चुनाव जीत गया. बता दें कि महिला के आरोपों पर मामले की जांच कर रहे तत्कालीन पुलिस निरीक्षक तेजपाल सिंह ने 4 महीनों में ही मामले को झूठा करार देते हुए 16 अगस्त 2002 को कोर्ट में एफआर लगा दी थी. इसके बाद 2003 में राजपुरोहित विधायक भी बन गया था लेकिन एफआर लगने के बाद पीड़िता ने फिर कोर्ट की शरण ली और बाद में कोर्ट ने इसमें संज्ञान लेते हुए वापस जांच के आदेश दिए और इसके बाद मामला मकराना कोर्ट में चला और सुनवाई के दौरान पीड़िता, उसके माता- पिता, दो डॉक्टर और जांच अधिकारी के बयान हुए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

Summer Detoxification: गर्मियों में बॉडी को हेल्दी रखने और डिटॉक्सफिकेशन के लिए इस तरह की डाइट करें फॉलो

Report Times

अखंड रामायण पाठ का समापन : विश्व कल्याण की कामना को लेकर हवन में दी आहुतियां

Report Times

छात्रसंघ चुनाव पर लगी रोक के विरोध में स्टूडेंट्स ने किया प्रदर्शन:जयपुर में RU के कुलपति के चैंबर को लगाया ताला, अजमेर में ABVP-NSUI आए साथ

Report Times

Leave a Comment