Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

‘राजस्थान में 18 लाख 40 हजार 44 बेरोजगार’, मंत्री बोले- गलत लोग कर रहे भत्ते के लिए अप्लाई

REPORT TIMES 

Advertisement

जयपुर: राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे चरण की शुरूआत एक बार फिर मंगलवार से हुई जहां प्रश्नकाल से सदन की कार्यवाही शुरू की गई. वहीं प्रश्नकाल के दौरान बेरोजगारी को लेकर पूछे गए एक सवाल पर राजस्थान सरकार के मंत्री ने अपने तर्क से बेरोजगारी भत्ते के बढ़े हुए आंकड़ों को समझाया. दरअसल विधानसभा में लगे सवालों में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और विधायक सतीश पूनिया के सवाल में प्रदेश के बेरोजगारों का जिक्र था जिसके जवाब में मंत्री अशोक चांदना ने बेरोजगारी से जुड़े विभिन्न आंकड़ों में प्रदेश के बेरोजगारों की संख्या ज्यादा होने का कारण अपने तर्क से समझाया. युवा और खेल मंत्री चांदना ने विधानसभा में कहा कि राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता ज्यादा होने की वजह से बेरोजगारी के आंकड़े ज्यादा हुए हैं.उन्होंने कहा कि जब से बेरोजगारी भत्ता 3500 और फिर 4000 से 4500 हर महीने किया गया तब से चाहे बेरोजगार हैं या नहीं, बड़ी संख्या में युवाओं ने आवेदन किए हैं और उन आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद उनकी असलियत का पता चलता है.

Advertisement

Advertisement

1,90,873 पात्र बेरोजगारों को मिल रहा भत्ता : चांदना

Advertisement

बता दें कि सतीश पूनिया ने प्रश्नकाल के दौरान चांदना से सवाल किया था कि राजस्थान बेरोजगारी के मामले में दूसरे नंबर पर क्यों है और बेरोजगारी भत्ते के आंकड़ों में इतना फर्क क्यों है? इसके जवाब में चांदना ने कहा कि बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता ज्यादा होना ही है. उन्होंने जानकारी दी कि 21 फरवरी तक के रिकॉर्ड के अनुसार राज्य में कुल 18 लाख 40 हजार 44 बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं जिनमें पुरुषों की संख्या 11 लाख 22 हजार 090 और महिलाओं की संख्या 7 लाख 17 हजार 555 और अन्य 399 है. वहीं चांदना के मुताबिक 21 फरवरी 2023 तक कुल 6 लाख 22 हजार 043 बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जा चुका है और वर्तमान में 1,90,873 पात्र बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है.

Advertisement

‘नकली बेरोजगारों से परेशान सरकार’

Advertisement

चांदना ने विधानसभा में बतााय कि कुल लाभार्थी 6 लाख 90 हजार हैं और 10 लाख आठ हजार शिक्षित बेरोजगारों ने अप्लाई किया था जिनमें से 2.65 लाख आवेदन अधूरे थे. वहीं 1.90 लाख का बेरोजगारी भत्ता चालू है और 37 हजार आवेदन अगले टर्म से मिलना चालू हो जाएगा. इसके अलावा चांदना ने कहा कि 4.32 लाख बेरोजगार दो साल तक बेरोजगार भत्ता ले चुके हैं और 54 हजार बेरोजगारों के आवेदन निरस्त किए जा चुके हैं. मंत्री ने कहा कि बेरोजगारी भत्ता 4500 करने के बाद बेरोजगार के अलावा कई अन्य भी बड़ी संख्या में आवेदन कर रहे हैं जिनके आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद उनका पता चलता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जंगल के राजा को मोतियाबिंद: बदल गया था आंखों का रंग, दो घंटे चली सर्जरी

Report Times

झुंझुनूं : 8 नए कॉरोना पॉजिटिव मामले आए सामने

Report Times

भाजयुमो झुंझुनू की जिला कार्यकारिणी बैठक में भाजयुमो को बूथ स्तर तक मजबूत करने की संगठनात्मक योजना बनाई

Report Times

Leave a Comment