Report Times
latestOtherकृषिचिड़ावाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानशुभारंभस्पेशल

नाबार्ड और डालमिया संस्थान के नाॅन वाटरशैड प्रोजेक्ट का गांव मालूपुरा में किया उद्घाटन

REPORT TIMES 
चिड़ावा। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्थान और मालूपुरा जलग्रहण समिति के संयुक्त तत्वावधान में गांव मालूपुरा के नाॅन वाटरशैड प्रोजेक्ट का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक बैज्जू एन कुरप, विशिष्ट अतिथि नाबार्ड के उपमहाप्रबंधक एके सिन्हा, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक राजेश मीना और डालमिया संस्थान के परियोजना प्रबंधक भूपेन्द्र पालीवाल और सारी के सरपंच उम्मेद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम वाटरशेड समिति के अध्यक्ष ताराचंद ने की. मुख्य अतिथि  बैज्जू एन कुरप ने सभी को नाबार्ड की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि घटते हुए भूजल को देखते हुए हम सबको वषार्जल का संरक्षण, पानी का सही तरह से उपयोग करना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि नाबार्ड के तहत वाटरशेड और नाॅन वाटरशेड योजना के बारे में बताया और कहा कि राजस्थान में मालूपुरा पहला गांव है जिसमें नाॅन वाटरशेड कायर्क्रम संचालित होने जा रहा है।
मालूपुरा में होने वाली वषार्जल संरक्षण, कुण्ड बागवानी, अजोला यूनिट व वर्मी कम्पोस्ट यूनिट आदि इकाईयों को संचालित करने के लिए संस्थान के सहयोग से बनी ग्राम जल ग्रहण समिति का मुख्य कार्य रहेगा। समिति को इन सब गतिविधियों का संचालन गहनता से लेकर करना चाहिये ताकि गांव का विकास हो। विशिष्ट अतिथि ए के सिन्हा और राजेश मीना ने उपस्थित सभी से वर्षाजल संरक्षण और नाबार्ड की योजनाएं साझा की।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि संस्थान के परियोजना प्रबंधक भूपेन्द्र पालीवाल संस्थान के गत 19 वर्षों में हुए वर्षा जल संग्रहण, स्वच्छता, कृषि और पर्यावरण संरक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। संस्थान के कहने पर गांव मालूपुरा का चयन करने के लिए  नाबार्ड का आभार व्यक्त किया। सारी सरपंच उम्मेद ने भी अपने विचार व्यक्त किए।  मुख्य अतिथि ने मालूपुरा के बारसीलाल मेघवाल के घर वर्षा जल संग्रहण कुण्ड, गांव के उपस्वास्थ्य केंद्र के सामने पुनर्भरण कूप और मालूपुरा की धर्मा देवी पत्नी शीशराम सोमरा के यहां अजोला यूनिट का उद्घाटन किया। संचालन संस्थान के कृषि व वानिकी समन्वयक शुबेन्द्र भट्ट ने किया गया।  संस्थान के जल व ग्रामीण विकास समन्वयक संजय शर्मा ने सभी आभार जताया।  इस अवसर पर संस्थान के क्षेत्रीय पर्यवेक्षक अजय बलवदा, राकेश महला, बलवान सिंह, सूरजभान रायला, महेन्द्र गौरा, अनिल शर्मा, नरेश आलड़िया सहित ग्रामीण महिला व पुरूष उपस्थित रहे।
Advertisement

Related posts

आसामजिक तत्वों पर कार्रवाई की मांग :  प्रसाद लेने जा रहे युवक पर हमले के आरोपी की गिरफ्तारी की मांग

Report Times

रक्तदान शिविर में 35 वीरांगनाओं का सम्मान : 49 यूनिट रक्त संग्रहित

Report Times

बच्चों को घर पर पढ़ाएं कुरान, खत्म हो ‘मदरसा’ शब्द का अस्तित्व, इस CM ने की मांग

Report Times

Leave a Comment