Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

गहलोत ने पूरे आर्थिक तंत्र को दांव पर लगा दिया… 19 नए जिलों की घोषणा पर BJP का हमला

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को राज्य में 19 नए जिलों की घोषणा की. इसके साथ ही राज्य में कुल जिलों की संख्या 50 हो गई है. 19 जिलों के साथ-साथ सीएम गहलोत ने तीन नए संभाग बनाए जाने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि इन नये जिलों से राज्य की प्रगति दोगुनी होगी. राज्य में नए जिलों की घोषणा पर बीजेपी ने हमला बोली है.भारतीय जनता पार्टी की नेती व राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसे पर्सनल और पॉलिटिकल इंटरेस्ट करार दिया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने राजस्थान के आर्थिक तंत्र को दांव पर लगा दिया.

Advertisement

50 जिलों का हुआ राजस्थान

Advertisement

मुख्यमंत्री गहलोत ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, ‘राजस्थान अब 50 जिलों का हो गया है. उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या एवं बड़े क्षेत्रफल की वजह से सरकार व आमजन को नए जिलों की आवश्यकता महसूस हो रही थी. एक बड़ा कदम उठा कर कांग्रेस सरकार ने आज 19 नए जिले बनाए हैं. प्रगति की गति अब दोगुनी होगी.’ गहलोत ने कहा कि लोगों की मांग पर उन्होंने एक हाई लेवल कमेटी का गठित की थी. कमेटी की रिपोर्ट आ जाने के बाद उन्होंने नए जिलों की घोषणा की.

Advertisement

Advertisement

जनता को भुगतना पड़ेगा खामियाजा

Advertisement

राज्य में नए जिलों की घोषणा को बीजेपी ने पर्सनल और पॉलिटिकल इंटरेस्ट करार दिया. बीजेपी नेता व राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सीएम गहलोत पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार की नई घोषणाएं अपने व्यक्तिगत राजनैतिक स्वार्थों की पूर्ति करने का प्रयास भर है. इस कोशिश में उन्होंने राजस्थान के पूरे आर्थिक तंत्र को दांव पर लगा दिया है, जिसका खामियाजा आने वाले वर्षों में प्रदेश और प्रदेश की जनता को भुगतना पड़ेगा.

Advertisement

राजनीतिकरण करने का प्रयास

Advertisement

वसुंधरा राजे ने आगे कहा कि नये जिले बनाए जाने की प्रक्रिया में कई महत्वपूर्ण तथ्यों को नजरअंदाज कर दिया गया है, जिस कारण नये जिले बनने से होने वाली सुगमता के बजाय जनता को प्रशासनिक जटिलताओं का सामना करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश के चिंताजनक राजकोषीय संकेतकों को मुख्यमंत्री जी ने ताक पर रखकर बजट का राजनीतिकरण करने का प्रयास किया है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है.

Advertisement

ये हैं 19 जिलों के नाम

Advertisement

राजस्थान के 19 नए जिलों में अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना-कुचामन, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकरी, कोटपूतली-बहरोड़, खैरथल, नीम का थाना, फलोदी, सलूम्बर , सांचौर और शाहपुरा शामिल हैं. इन नए जिलों के अलावा राज्य को तीन नए संभागों बांसवाड़ा, पाली और सीकर में डिविजनों में बांटा गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

डॉ. शम्भू पंवार को मातृ शोक 

Report Times

मुख्यमंत्री करेंगे गौशाल रोड का शिलान्यास

Report Times

चिड़ावा : कलेक्टर ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा

Report Times

Leave a Comment