Report Times
latestOtherकृषिजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

किसानों पर बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि का कहर, पूनिया बोले- सरकार जल्द मुआवजा दे

REPORT TIMES 

Advertisement

जयपुर: राजस्थान में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि का किसानों पर कहर बनकर टूटा है जहां फसलों की कटाई के समय कई जिलों में हुई बारिश ने किसानों के लिए मुश्किलें पैदा कर दी है. मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को सूबे के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में हुई बारिश के बाद किसानों की तैयार फसलों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है और कुछ इलाकों में किसानों की फसलें पूरी तरह से चौपट हो गई है. वहीं बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया ने सोमवार सुबह अपने विधानसभा क्षेत्र में खेतों में पहुंचकर भारी बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लिया. पूनिया ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि फसलों और पशुओं को हुए नुकसान का आंकलन करवाकर जल्दी किसानों को मुआवजा देना सुनिश्चित करें. इधर किसानों को हुए भारी नुकसान के बाद एआईसीसी सचिव और राजस्थान बीज निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर तुरंत गिरदावरी करवाने की मांग की है. गुर्जर ने सीएम से कहा है कि सरकार से उम्मीद है वह किसानों को तुरंत राहत देने की दिशा में कदम उठाएगी. बता दें कि मौसम विभाग के जयपुर केंद्र की ओर से बताया गया है कि जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, सीकर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा जिलों और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है.

Advertisement

Advertisement

राज्य सरकार जारी करे मुआवजा राशि : पूनिया

Advertisement

पूनिया ने सोमवार सुबह आमेर विधानसभा क्षेत्र के गांवों में फसलों के नुकसान की स्थिति का जायजा लिया और खेतों में, भारी बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए भारी नुकसान के बारे में किसानों से बातचीत की. इस दौरान पूनिया ने कहा कि इतनी तीव्रता के साथ ओलावृष्टि हुई है कि फसल पूरे तरीके से नष्ट हो चुकी हैं और किसान भाईयों को भारी नुकसान हुआ है, ऐसे में राज्य सरकार से आग्रह है कि जल्द फसल खराबे का आंकलन करवाकर किसानों को मुआवजे के रूप में संबल प्रदान करें. उन्होंने कहा कि, राजस्थान का किसान किस तरह से जद्दोजहद करता है, प्रकृति की मार झेलता है, भारी बारिश और ओलावृष्टि से प्रदेश के विभिन्न जिलों में फसलों को भारी नुकसान हुआ है. पूनिया के मुताबिक आमेर विधानसभा क्षेत्र के राजारामपुरा सहित विभिन्न गांवों में ओलावृष्टि से जीती जागती फसल पूरी तरह नष्ट हो गई और ओलावृष्टि से कई किसानों के पशुओं की भी मौत हुई है.

Advertisement

‘तत्काल गिरदावरी करवाएं सरकार’

Advertisement

वहीं एआईसीसी सचिव धीरज गुर्जर ने सीएम को पत्र लिखकर कहा है कि राजस्थान में भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलें चौपट हो गई है ऐसे में सरकार से गुजारिश है कि वह कलेक्टरों को आदेश देकर तत्काल गिरदावरी करवाने के साथ ही किसानों को मुआवजा दिलवाने की दिशा में कदम उठाएं. वहीं राज्य की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भी फसल खराबे के नुकसान का आंकलन कर सीएम गहलोत से मुआवजा देने की मांग उठाई है. राजे ने ट्वीट कर कहा कि पिछले दिनों प्रदेशभर में कई बार ओलावृष्टि हुई और शुक्रवार व शनिवार को भी दर्जनभर जिलों में बारिश व ओलावृष्टि हुई जिससे खेतों में खड़ी फसलों को काफी नुकसान हुआ है, ऐसे में प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखते हुए सरकार उचित सहायता प्रदान करें.गौरतलब है कि मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि 20 मार्च को जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकत है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में भी तेज हवाओं के साथ आंधी, बारिश आने की संभावना जताई गई है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘शौर्य के वक्त कम आयु मायने नहीं रखती’, पीएम मोदी बोले- ‘पूरी दुनिया जानेगी कि…’

Report Times

चंबल नदी में डूबे 8 श्रद्धालु, कैला देवी दर्शन करने जा रहे थे सभी; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Report Times

MP में जन आक्रोश, राजस्थान में जन आशीर्वाद, BJP को मात देने के लिए कांग्रेस का ‘खास प्लान’

Report Times

Leave a Comment