Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

राजस्थान: पोखरन रेंज में मिसाइल मिसफायर, पास के ही खेत में गिरा मलबा

REPORT TIMES 

Advertisement

 राजस्थान के जैसलमेर से एक मिसाइल मिसफायर की घटना सामने आई है. यहां पोखरन रेंज फायरिंग फील्ड्स में सेना के जवान प्रैक्टिस कर रहे थे, तभी गलती से मिसाइल फायर हो गया. इससे कोई नुकसान नहीं हुआ और मिसाइल हवा में ही फट गया और इसका मलबा पास के ही एक खेत में गिरा. सेना ने एक बयान में बताया कि इस दौरान कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. इस मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं.न्यूज एजेंसी एनएनआई ने मिसाइल की तस्वीर साझा की है, जिसमें देखा जा सकता है कि मिसाइल का मलब पास के ही गेहूं के खेत में गिरा है. एजेंसी ने बताया कि जैसलमेर जिले में पोखरन रेंज से एक मिसाइल मिसफायर की घटना सामने आई है, लेकिन राहत देने वाली बात ये रही कि मिसाइल हवा में ही विस्फोट कर गया और इससे कोई नुकसान नहीं हुआ.

Advertisement

Advertisement

पाकिस्तान में जा गिरी थी ब्रह्मोस

Advertisement

मिसाइल मिसफायर की यह घटना पहली नहीं है. इससे पहले 9 मार्च 2022 को एक मिसाइल गलती से फायर हो गई थी, जो पाकिस्तान के रावलपिंडी में जा गिरी थी. यह भारत की खास ब्रह्मोस मिसाइल थी, जिसके पाकिस्तान सीमा में एंट्री की पाकिस्तान अथॉरिटी को भनक तक नहीं लगी. बाद में इस केस में एक कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दिए गए, जिसके बाद भारतीय वायु सेना के तीन अधिकारियों को उनकी पद से हटा दिया गया.

Advertisement

सेल्फ-डिस्ट्रक्शन मकेनिज्म नहीं

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस मिसाइल का 290 किलोमीटर रेंज का इनबिल्ट मकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक लॉक सिस्टम है. ब्रम्होस में सेल्फ-डिस्ट्रक्ट मकेनिज्म नहीं है. इस केस में बर्खास्त कर दिए गए एक अधिकारी ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी. पिछले दिनों इस केस की सुनवाई में केंद्र की तरफ से पेश सॉलिसिटर जनरल चेतना शर्मा ने कोर्ट में कहा कि मिसाइल मिसफायरिंग की वजह से पाकिस्तान के साथ युद्ध हो सकता था. उन्होंने यह भी कहा कि इस केस के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नगरपालिका की बैठक : पालिकाध्यक्ष सुमित्रा सैनी की अध्यक्षता में महंगाई राहत कैंप को लेकर चर्चा

Report Times

3 महिलाओ ने खाया जहर पुलिस ने किया था अरेस्ट

Report Times

भारत राष्ट्रीय कोविड के दौरान रेलवे हुई मालामाल, अकेले मध्य रेलवे ने बेटिकट यात्रियों से वसूले 200 करोड़ रुपये कोविड के दौरान रेलवे हुई मालामाल, अकेले मध्य रेलवे ने बेटिकट यात्रियों से वसूले 200 करोड़ रुपये

Report Times

Leave a Comment