Report Times
latestOtherकश्मीरजम्मूटॉप न्यूज़ताजा खबरेंसेनास्पेशलहादसा

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, सवार थे तीन जवान

REPORT TIMES

Advertisement

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ के मारवाह में सेना का ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक, हेलीकॉप्टर में सेना के तीन जवान शामिल थे. जहां यह हादसा हुआ है वो इलाका घने जंगलों वाला है. सेना की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, हादसे में हेलीकॉप्टर के पायलट सुरक्षित हैं हालांकि, उनको चोटें जरूर आई हैं.हादसे के बाद घटनास्थल की तस्वीर भी सामने आई है. जिसमें हेलीकॉप्टर का मलबा और कुछ लोग नजर आ रहे हैं. घटना की सूचना मिलने के बाद सेना की ओर से तत्काल राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. हादसा कैसे और क्यों हुआ इस संबंध में सेना की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है. बता दें कि ALH ध्रुव एक एक एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर है. इसका निर्माण भारत में किया गया है और हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड ने इसे बनाया है. वजन में हल्के होने की वजह से पहाड़ी इलाकों में यह आसानी से उड़ान भरने में सक्षम है. इस हेलीकॉप्टर का उपयोग इंडियन आर्मी के साथ-साथ नौसेना और वायु सेना भी करती है.

Advertisement

Advertisement

हेलीकॉप्टर की जबरन कराई गई थी लैंडिंग

Advertisement

बता दें कि 26 मार्च भारतीय तट रक्षक के एक एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर की केरल के कोच्चि में जबरन लैंडिंग कराई गई थी. जबरन लैंडिंग के वक्त हेलीकॉप्टर का निचला हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था. इस हेलीकॉप्टर में भी तीन पायलट सवार थे जिसमें से एक को मामूली चोटें आई थीं. यह हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण उड़ान पर था.

Advertisement

अरुणाचल में चीता हेलीकॉप्टर हुआ था क्रैश

Advertisement

कोच्चि की घटना से 10 दिन पहले 16 मार्च कोअरुणाचल प्रदेश के मांडला में सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था. हादसे में दोनों पायलटों की मौत हो गई थी. हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने के बाद अचानक उसका एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूट गया था. हेलीकॉप्टरों के उड़ान के लिए मांडला का इलाका संवेदनशील माना जाता है क्योंकि यह पहाड़ों से घिरा हुआ है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

दैनिक राशिफल : 25 जून 20020

Report Times

एम. डी. ग्रुप ऑफ़ एजुकेशन में हुआ दीपावली सेलिब्रेशन कार्यक्रम

Report Times

हरियाणा में एक परिवार के 6 लोगों की मौत, मां-बाप, दो बेटियों और पत्नी को जहर देकर फंदे पर लटका बेटा

Report Times

Leave a Comment