Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमेडीकल - हैल्थराजस्थानस्पेशलहादसा

राजस्थान: सीवर की सफाई करने गए थे तीन युवक, जहरीली गैस से दर्दनाक मौत

REPORT TIMES 

Advertisement

 राजस्थान के पाली में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. यहां एक मैरिज हॉल के सीवरेज चैंबर (हौद ) की सफाई के दौरान तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. हालांकि, सीवरेज चैंबर के अंदर फंसे एक युवक को बचा लिया गया है. उसे इलाज के लिए पास के नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां पर उसकी हालत गंभीर बनी हुई है. हालांकि, किसी ने फोन कर घटना की जानकारी जिला प्रशासन को दी. सूचना पर अधिकारी और कर्मियों की एक टीम मौके पर पहुंची. ये हादसा शहर के पाली रोड स्थित केशव नगर के सेंचुरी गार्डन में हुआ है. घटना के बारे में बताया जा रहा है कि मैरिज गार्डन का सीवरेज चैंबर जाम हो गया था, इस वजह से शुक्रवार रात करीब 10 बजे पांच सफाईकर्मी चैंबर की सफाई करने पहुंचे.

Advertisement

बेहोश होकर चैंबर में गिर गए थे युवक

Advertisement

स्थानीय लोग बताते हैं कि शादी समारोह के दौरान जो भी वेस्ट(भोजन) इकट्ठा होता है, वह चैंबर में चला गया था. इसी की सफाई करने 3 लोग सीवरेज चैंबर में घुसे थे. वहीं, एक युवक ऊपर खड़ा था. होद की गहराई में जाने पर तीनों युवक जहरीली गैस की चपेट में आ गए. तीनों बेहोश होकर चैंबर में ही गिर गए. जब चैंबर के अंदर से कोई हलचल नहीं सुनाई दी तो ऊपर खड़ा युवक रस्सी के सहारे हौद में उतरा. लेकिन, उसका भी दम घुटने लगा और वह फौरन ऊपर आ गया.

Advertisement

Advertisement

वहीं, जैसे ही इस हादसे की सूचना अधिकारियों को मिली, वह मौके पर पहुंचे. उन्होंने मड पम्प से सीवरेज चैंबर से पूरा कचरा बाहर निकलवाया. इस हादसे में जिन लोगों की मौत हुई है, उनके नाम विशाल (28) पुत्र चैनाराम वाल्मीकि, करण (22) पुत्र मुकेश वाल्मीकि और भरत (20) पुत्र अनिल वाल्मीकि है. विशाल पुराना बस स्टैंड का रहने वाला था. वहीं, भरत बापूनगर निवासी था.

Advertisement

शवों को निकालने में दो घंटे से ज्यादा का वक्त लग गया

Advertisement

पुलिस ने तीनों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है, इनके शव बांगड़ हॉस्पिटल की मॉर्च्यूरी में रखवाई गई है. वहीं, इस हादसे में 22 साल का रितिक वाल्मीकि की भी हालत ठीक नहीं बताई जा रही है. अधिकारियों के मुताबिक, तीनों के शवों को निकालने में 2 घंटे से ज्यादा का वक्त लग गया.

Advertisement

सफाईकर्मियों के पास सुरक्षा उपकरण नहीं थे

Advertisement

सीवरेज चैंबर की सफाई करने के लिए सफाईकर्मियों के पास सुरक्षा उपकरण होने चाहिए. लेकिन, इसके बिना ही वह चैंबर में उतरे थे. केशव नगर स्थित सेंचुरी गार्डन का सीवरेज चैंबर नियम के अनुसार नहीं हुआ है. यहसड़क पर बना है. विवाह स्थल को लेकर जो बॉयलाज हैं, उसके अनुसार मैरिज हॉल के मालिक को अपने अधिकारी क्षेत्र की जमीन में ही शादी विवाह में होने वाले कचरे के निस्तारण के लिए हौद बनाना होता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

क्या बीजेपी से चुनाव लड़ेंगे अक्षय कुमार? नागरिकता मिलने के बाद उठने लगे सवाल

Report Times

अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू होने पर वकीलों ने मनाई खुशी 

Report Times

मौसम अपडेट: धूप में तेजी से अधिकतम 43.8 और न्यूनतम 27.2 डिग्री पहुंचा

Report Times

Leave a Comment