Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशरेलवेसेनास्पेशल

रेलवे की भर्तियों में भी पूर्व अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण, जानें किस पद पर कितना?

REPORT TIMES

Advertisement

रेलवे की भर्तियों में भी अब पूर्व अग्निवीरों को आरक्षण दिया जाएगा. साथ ही इन्हें पीईटी परीक्षा में भी छूट दी जाएगी. इसके लिए रेलवे अपनी भर्तियों में 15 फीसदी पद अग्निवीरों के लिए आरक्षित करेगा. इस संबंध में रेलवे की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. इसके पहले केंद्र सरकार ने बीएसएफ की भर्तियों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी पदों को आरक्षित करने की घोषणा की थी.बता दें कि अर्धसैनिक बल में भी पूर्व अग्निवीरों की भर्ती के लिए एक अलग श्रेणी बनाई जाएगी. इसकी जानकारी हाल ही में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने संसद में दी थी. लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे के लेवल -1 चतुर्थ श्रेणी के पदों में पूर्व अग्निवीरों को 10 फीसदी और लेवल – 2 के पदों में 5 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

Advertisement

Advertisement

उम्र सीमा में भी मिलेगी छूट

Advertisement

रिपोर्ट के अनुसार रेलवे की ओर से निकाली जानें वाली इन भर्तियों में पूर्व अग्निवीरों के पहले बैच को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट भी दी जाएगी. इसके बाद के पूर्व अग्निवीरों के बैच को उम्र सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी.

Advertisement

नहीं देनी होगी पीईटी परीक्षा

Advertisement

रेलवे की ओर से निकाली जानें वाली लेवल -1 और लेवल -2 पदों के लिए आवेदन करने वाले पूर्व अग्निवीरों को पीईटी परीक्षा नहीं देनी होगी. पूर्व अग्निवीरों को केवल लिखित परीक्षा की देनी होगी.

Advertisement

पूर्व अग्निवीरों को किन-किन भर्तियों में मिलेगा आरक्षण?

Advertisement

पूर्व अग्निवीरों को बीएसएफ की भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण के साथ आयु सीमा में छूट दी जाएगी. अब रेलवे में भी लेवल – 1 पदों की भर्तियों में 10फीसदी आरक्षण के साथ उम्र सीमा में छूट दी जाएगी. बता दें कि भारतीय सेना के तीनों विंग में 4 वर्ष के लिए युवाओं को भर्ती करने के लिए पिछले साल अग्निवीर स्कीम शुरू की गई थी. जिसके तहत अग्निवीरों की भर्तियां की जा रही हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

रेप के बाद प्रेग्नेंट हुई…जहर खाकर लड़की ने दे दी जान, मरने से पहले बता गई आपबीती

Report Times

मणिपुर: उग्रवादियों के 2 गुटों के बीच अंधाधुंध फायरिंग, 13 लोगों की मौत

Report Times

चिड़ावा : भगिनिया जोहड़ का शिवालय, जहां बावलिया बाबा ने की पूजा

Report Times

Leave a Comment